हीट वेव से एक भी मौत की पुष्टि नहीं : प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज

हीट वेव के अफवाहों पर न दें ध्यान, दोपहर में बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकले

देवरिया। महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आज प्राचार्य डॉ राजेश कुमार बरनवाल, सीएमओ डॉ राजेश झा, सीएमएस डॉ एचके मिश्रा एवं एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव ने संयुक्त प्रेसवार्ता को संबोधित किया।

यह भी पढ़ें : तिरहुत स्टेट में छिड़ी दो राजाओं के बीच वरासत की जंग, कोर्ट पहुंचा मामला
महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजेश कुमार बरनवाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस माह 1 जून से 18 जून के बीच हीट वेव या हीट स्ट्रोक के लक्षण वाले चार संदिग्ध मरीजों की मृत्यु इलाज के दौरान हुई जरूर है, लेकिन मृतकों के परिवारीजनों ने लाशों का पोस्टमार्टम करने की सहमति नहीं दी। मृतकों के शव का पोस्टमार्टम न होने के चलते उनकी मृत्यु के वास्तविक कारणों की पुष्टि नहीं हो सकी है।
प्राचार्य डॉ राजेश कुमार बरनवाल ने बताया कि मेडिकल कॉलेज और अस्पताल मेंदर्ज आंकड़ों के अनुसार 18 जून को 18, 17 जून को 30, 16 जून को 09 तथा 15 जून को 12 व्यक्ति की मौत विभिन्न बीमारियों से हुयी है। इनमें कार्डिक अरेस्ट, ब्रेन स्ट्रोक, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, किडनी फेलियर से ग्रसित मरीज शामिल हैं और इनमें अधिकतर मृत हालत में अस्पताल की इमरजेंसी लाए गए थे। अधिकांश की आयु 60 वर्ष से अधिक ही थी। प्राचार्य ने कहा कि जिले में जून माह में हीट वेव की वजह से किसी भी मौत की पुष्टि नहीं हो सकी है क्योंकि पोस्टमार्टम किसी भी शव का नहीं हो सका।
पत्रकारों से बातचीत के दौरानसीएमओ डॉ राजेश झा ने कहा कि हीट वेव को लेकर कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं, उन्हें शांत रहने की जरूरत है, साथ ही जनमानस को भी स्वयं सोचने और सजग रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के साथ ही अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों पर भी दवाइयां मौजूद है इलाज की भी सारी व्यवस्थाएं हैं। सीमा ने कहा कि जब तक गर्मी अधिक है तब तक दोपहर में घर से निकलने से परहेज करें।
यह भी पढ़ें : तिरहुत स्टेट में छिड़ी दो राजाओं के बीच वरासत की जंग, कोर्ट पहुंचा मामला