हत्या के आरोप में बंद दो आरोपियों ने जेल में लगाई फांसी

प्रशासनिक अमला सक्रिय, बयान देने से कतरा रहे अधिकारी

सुल्तानपुर। जिला कारागार में हत्या के मामले में बंद दो युवा बंदियों ने बुधवार को जेल बैरक के अंदर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। दोनों बंदियों के शव फांसी के फंदे पर लटकते हुए मिले हैं। जिला कारागार में एक साथ दो बंदियों की मौत की घटना से प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया है। अफरातफरी की स्थिति है, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी निरंतर दौरा कर रहे हैं। दोनों बंदियों के शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। तीन डॉक्टरों का विशेष पैनल दोनों बंदियों के शवों का पोस्टमार्टम करेगा।

यह भी पढ़ें : योग भारतीय सनातन संस्कृति का अभिन्न अंग : अनिल
हत्या के आरोप में जिला कारागार में बंद अमेठी जिले के निवासी दो बंदियों की मौत से हड़कंप मच गया। सूचना आते ही प्रशासनिक अमला सक्रिय हो गया। मामले की तहकीकात के लिए जिले से लेकर मंडल के अधिकारी पहुँचे। दोपहर बाद इन बंदियों ने बैरक के अंदर फांसी लगाकर आत्महत्या किया। डीएम जसजीत कौर व एसपी सोमेन वर्मा सूचना मिलते ही जेल पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया। फॉरेंसिक टीम व डॉग स्क्वॉयड भी मौके पर पहुंचा और साक्ष्य जुटाए हैं। डीआईजी जेल हेमंत कुटियाल, अयोध्या मंडल के डीआईजी प्रवीण कुमार भी हालत की नाजुकता को भांपते हुए पहुंचे। वहीं एडीजे अभिषेक सिन्हा भी मौके पर पहुंचे।

जानकारी के अनुसार कोतवाली नगर के गभड़िया मोहल्ले में जिला कारागार के अंदर बैरक में बुधवार दोपहर में अमेठी जिले के जामो थाना क्षेत्र के लोरिकपुर निवासी 20 वर्षीय बंदी करिया उर्फ विजय पासी और इसी गांव निवासी 18 वर्षीय मनोज रैदास ने जेल बैरक में फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया।

गौरतलब हो कि दोनों युवक चौधरी का पुरवा लोरिकपुर गांव निवासी मुर्गी फार्म संचालक ओम प्रकाश यादव की धारदार हथियार से 26 मई रात को हुई हत्या के मामले में 30 मई को कोर्ट से जेल भेजे गए थे। दो बंदियों की संदिग्ध परिस्थितयों में मौत से जेल के अंदर सनसनी फैल गई। बैरक में बंद बंदियों ने इसकी सूचना जेल प्रशासन को दिया। सूचना पर जेल के अधिकारी बैरक में पहुंचे और जांच पड़ताल किया। वहीं इतनी बड़ी घटना के बाद जेल अधीक्षक ने मोबाइल ऑफ कर रखा है। जेल अधीक्षक समेत डीएम-एसपी बयान देने से बच रहे हैं।

उधर नगर कोतवाल ने शवों का पंचायत नामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। फॉरेंसिक टीम के साथ पूरे मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। डीएम जसजीत कौर और एसपी सोमेन बर्मा के नेतृत्व में नगर कोतवाली पुलिस और एसडीम सदर सीपी पाठक भी मौके पर जमे हुए हैं। जेल सूत्रों के मुताबिक आज बंदियों को बैरक से बाहर निकाला गया है। वही बंदियों में भी काफी गुस्सा देखा जा रहा है।

प्रथम दृष्टया आत्महत्या का मामला दिख रहा : डीआईजी

डीआईजी अयोध्या प्रवीण कुमार ने बताया कि दो कैदियों के सुसाइड की सूचना प्राप्त हुई थी। प्रथम दृष्टया आत्महत्या का मामला दिख रहा। घटनास्थल का फॉरेंसिक टीम के द्वारा निरीक्षण किया गया है। तीन डॉक्टरों के पैनल से पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। जो लीगल एक्शन है उसे सुनिशिचत कराया जाएगा।
यह भी पढ़ें : योग भारतीय सनातन संस्कृति का अभिन्न अंग : अनिल