सोलर सिटी के रूप में भी जानी जाएगी प्रभु राम की अयोध्या

धार्मिक नगरी को सोलर लाइट से जगमग करने की कवायद तेज, पीएम मोदी और सीएम योगी का सपना तेजी से हो रहा साकार

अयोध्या। प्रभु राम की अयोध्या सोलर सिटी के रूप में भी जानी जाएगी। यह प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी का सपना भी है। पीएम और सीएम का सपना अब साकार होने लगा है अयोध्या दूधिया रंग से गुलजार होगी, अयोध्या सोलर सिटी के तौर पर विकसित किए जाने की योजना परवान चढ़ने लगी है। धर्म नगरी अयोध्या अब सोलर सिटी के रूप में भी जानी और पहचानी जाएगी, सोलर सिटी के रूप में अयोध्या विकसित और जगमग होगी।

यह भी पढ़ें : नेशनल एडवेंचर कैंप में समृद्धि कुंवर ने लहराया परचम

सौर ऊर्जा से जगमगाएगी अयोध्या

राम नगरी अयोध्या को सोलर सिटी के तौर पर विकसित किया जा रहा है इसके लिए यहां पर सौर ऊर्जा केंद्र स्थापित किए जाएंगे, इस परियोजना पर काम शुरू कर दिया गया है। बीते दिनों सोलर सिटी स्थापना के लिए किए गए सर्वे के तहत योजना परवान चढ़ना शुरू हो गई हैं। सोलर लाइट के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। व्यक्तिगत सब्सिडी भी दी जाएगी।

एक सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने पर 21 हजार 109 रुपये खर्च होंगे

सीएम योगी ने बताया था कि योजना के तहत अयोध्या के नागरिकों के घरों की खाली छत बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति करेगी।
यूपीनेडा परियोजना अधिकारी संजय वर्मा ने बताया कि सोलर लाइट योजना के अंतर्गत जिले में वर्ष 2022 में 500 स्ट्रीट सोलर लाइट लगाई गई हैं। जबकि वर्ष 2023 में अभी तक 300 और स्ट्रीट सोलर लाइट लगाने का काम चल रहा हैं। इस के अलावा दो हाईमार्क सोलर स्ट्रीट लाइट और 50 हाईमार्क सोलर स्ट्रीट लाइट लगने का काम भी चल रहा हैं।

यह स्ट्रीट सोलर लाइट राजघाट पार्क से गुप्तार घाट तक और सार्वजनिक स्थलों पर व चौराहा पर व आदि स्थलों पर लगाया हैं। स्ट्रीट सोलर लाइट की लागत लगभग ढाई से तीन करोड़ रुपए के आसपास आएगी। वहीं हाईमार्क सोलर कीमत एक करोड़ 24 लाख रुपए का हैं। शहर की हर गली दूधिया रोशनी से जगमग होंगे। एक सोलर स्ट्रीट लाइट स्थापना पर लगभग 21 हजार 109 रुपये का बजट खर्च होगा।
यह भी पढ़ें : नेशनल एडवेंचर कैंप में समृद्धि कुंवर ने लहराया परचम