सावन में घर बैठे प्राप्त करें श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद

इस सावन विश्वनाथ धाम में दो करोड़ श्रद्धालुओं के आने की है सम्भावना, काशी में बाबा के दर्शन को नहीं पहुंच पा रहे तो डाक से घर मंगा सकते हैं प्रसाद

वाराणसी। पावन सावन माह में डाक विभाग के माध्यम से मात्र 251 रूपये का ई-मनीआर्डर भेजने पर स्पीड पोस्ट से घर पर प्रसाद पहुचेगा। इस मामले में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट और डाक विभाग के बीच समझौता हुआ है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। परन्तु कुछ श्रद्धालु चाहकर भी श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का दर्शन नहीं कर पाते। अब ऐसे श्रद्धालुओं को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। पोस्टमास्टर जनरल वाराणसी परिक्षेत्र कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग ने श्रद्धालुओं के घर तक प्रसाद पहुंचाने की व्यवस्था की है।

यह भी पढ़ें : सरयू नहर में डूबने से मासूम की मौत, मचा कोहराम

पोस्टमास्टर जनरल वाराणसी परिक्षेत्र
पोस्टमास्टर जनरल वाराणसी परिक्षेत्र केके यादव

पोस्टमास्टर जनरल वाराणसी परिक्षेत्र श्री यादव ने कहा कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद डाक विभाग की स्पीड पोस्ट सेवा से घर पहुंचेगा। इसके तहत अपने नजदीकी डाकघर से मात्र 251 रूपये का इलेक्ट्रानिक मनीआर्डर प्रवर अधीक्षक डाकघर वाराणसी (पूर्वी) मंडल-221001 के नाम भेजना होगा। ई-मनीऑर्डर प्राप्त होते ही डाक विभाग तत्काल दिए गए पते पर स्पीड पोस्ट से प्रसाद भेज देगा। डिब्बा बंद प्रसाद टेंपर प्रूफ इनवेलप में होगा।

श्री काशी विश्वनाथ प्रसाद में शामिल वस्तुएं

पोस्टमास्टर जनरल श्री यादव ने बताया कि प्रसाद में माता अन्नपूर्णा से भिक्षाटन करते भोले बाबा की छवि अंकित सिक्का, भभूति, रक्षा सूत्र, रुद्राक्ष मनका, मेवा, मिश्री का पैकेट, श्री काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिङ्ग की छवि, महामृत्युंजय यंत्र, श्री शिव चालीसा, 108 दाने की रुद्राक्ष की माला, बेलपत्र इत्यादि शामिल हैं। सूखा होने के कारण यह प्रसाद लम्बे समय तक उपयोग में बना रहता है।

सावन में शिवमय रहेगी काशी, पीएम दर्शन पूजन के बाद कर सकते हैं लोकसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद

इस बार सावन इतना खास है की पीएम नरेंद्र मोदी खुद सावन में बाबा के दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं। सावन के पांचवें दिन आठ जुलाई को पूजन कर सकते हैं। सावन के आठवें सोमवार को श्रीकाशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग और शिव-पार्वती की प्रतिमा का एक लाख रुद्राक्ष से श्रृंगार किया जाएगा। इसके बाद करीब एक घंटे तक परम्परागत तरीके से बाबा विश्वनाथ की भव्य महाआरती होगी। मलमास और सावन माह होने के चलते इस बार काशी में दो करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की सम्भावना जताई जा रही है।

59 दिन तक मंदिर के अंदर होगी शिव महापुराण और शिव कथा

50 हजार वर्ग मीटर में फैले कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद ये दूसरा सावन है। सावन में भक्तों को काशी विश्वनाथ परिसर में अद्भुत अनुभूति होने वाली है। पूरे 59 दिन तक मंदिर के अंदर शिव महापुराण और शिव कथा सुनाई जाएगी। सावन के हर सोमवार को स्पर्श दर्शन पर रोक रहेगी। बाकी दिन भक्त ज्योर्तिलिंग को छू सकेंगे।
वाराणसी के प्रख्यात कथा व्यास ब्रज वल्लभ शास्त्री पूरे 59 दिन शाम 4 से 6 बजे तक देश-दुनिया से आने वाले शिव भक्तों को शिव महापुराण सुनाएंगे। बाबा विश्वनाथ धाम में इस तरह का आयोजन पहली बार हो रहा है। स्वयंभू शिव की महिमा, लीला और कथाओं के साथ ही पूजा-पद्धति, ज्ञानवान किस्से-कहानियां और दंतकथाओं के बारे में लोग जानेंगे।

चुनाव प्रचार का शंखनाद कर सकते हैं पीएम मोदी

उधर बीजेपी कार्यकर्ताओ के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ जुलाई की सुबह श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करके लोकसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद कर सकते हैं। इसके बाद बीजेपी पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। काशी क्षेत्र के लोकसभा की 14 सीटों पर जीत के लिए मंथन करेंगे। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के सीईओ सुनील कुमार वर्मा ने बताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंदिर दर्शन-पूजन का कार्यक्रम अभी तक निर्धारित नहीं है लेकिन मंदिर प्रशासन की तैयारियां पूरी हैं।

सोमवार को नहीं छू सकेंगे ज्योतिर्लिंग

कमिश्नर केआर शर्मा ने बताया कि स्पर्श दर्शन पर सभी सोमवार को रोक रहेगा। बाकी दिन नियम से ज्योतिर्लिंग को छू सकेंगे। सावन के सोमवार को वीआईपी और सुगम दर्शन नहीं कराया जाएगा। जो भक्त आएंगे वो कतार में ही लगकर दर्शन करेंगे।वही इस बार मलमास होने के चलते मलमास और सावन मिलाकर आठ सोमवार और दो पूर्णिमा आएगी। सावन शुरू होने के साथ ही पूरे 10 दिन तक बाबा का अलग-अलग रूपों में भव्य श्रृंगार आकर्षण का केंद्र होगा।
यह भी पढ़ें : सरयू नहर में डूबने से मासूम की मौत, मचा कोहराम