सरयू नदी का सौंदर्यीकरण कर रामायण कालीन महात्मय को करें स्थापित

नदी के सौंदर्यीकरण के साथ नदी के किनारे पंचवटी प्रजाति के पौधों के रोपण व संरक्षण के लिए प्रदेश के सिंचाई मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को महामना मालवीय मिशन बहराइच (अवध) के तत्वावधान में सौंपा गया सामूहिक ज्ञापन

पुण्डरीक पाण्डेय, बहराइच। महामना मालवीय मिशन बहराइच (अवध) के तत्वावधान में आज सिचाई एवं जल संसाधन कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को सामूहिक ज्ञापन देकर सरयू नदी के सौंदर्यीकरण व पंचवटी प्रजाति के पौधों के रोपण व संरक्षण के लिए सामूहिक ज्ञापन दिया गया।

यह भी पढ़ें : कजाकिस्तान से पदक लेकर लौटी खिलाड़ी अभिलाषा का ढोल नगाड़ों से हुआ स्वागत
प्रदेश के सिचाई एवं जल संसाधन बाढ़ नियंत्रण मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को मालवीय मिशन की ओर से दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि रामायण कालीन सरयू नदी जनपद के मिहींपुरवा विकास खण्ड अंतर्गत गोपिया गायघाट नामक स्थल पर अस्तित्व में आती है। यही से सरयूनदी की जलधारा बहराइच नगर के पश्चिम दक्षिण दिशा से गोलवाघाट तथा झींगहाघाट से होकर गोण्डा जिले के पसका से होते हुए अयोध्या पहुँचती है। बहराइच से प्रवाहित होने वाली सरयू नदी के दोनों तरफ प्राचीनकाल से विभिन्न पर्व व त्योहार पर मेले भी लग रहे हैं।
मालवीय मिशन के पदाधिकारियों ने सिचाई मंत्री को ज्ञापन देते हुए बताया कि सरयू नदी में जिले के नानपारा क्षेत्र में कई स्थानों पर श्रावस्ती चीनी मिल नानपारा का कचरा व गंदा जल गिरता है साथ ही बहराइच शहर के सीवर लाइन का पानी और विषाक्त गंदा जल लगातार गिराया जा रहा है जिस कारण सरयू नदी का पानी आचमन के योग्य नहीं रह गया है। नदी की गंदगी और दूषित पानी के चलते नदी में पाए जाने वाले जलचर प्राणी लगभग समाप्त हो गए हैं, हालात यह है कि सरयू नदी का दूषित होने के कारण मवेशी भी पानी पीने से कतराते हैं।
महामना मालवीय मिशन अध्यक्ष बहराइच (अवध) संजीव श्रीवास्तव ने मंत्री को ज्ञापन देकर अवगत कराया कि, सरयू नदी के तटीय इलाकों में पंचवटी प्रजाति के पेंड़ लगाए जाएं तथा गायघाट, झिंगहघाट व गोलवाघाट स्थित पौराणिक मरी माता मंदिर का सौंदर्यीकरण व स्नान हेतु पक्के घाट का निर्माण, रैन बसेरा, विश्राम स्थल भी बनाया जाए ताकि रामायण कालीन सरयू नदी का माहात्म्य जन आस्था व श्रद्धा का विषय बना रह सके।

मालवीय मिशन की ओर से प्रदेश के सिचाई मंत्री को ज्ञापन देने वालों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी उत्तराधिकारी संगठन के संरक्षक अनिल त्रिपाठी, उपाध्यक्ष डॉ. कपिल शुक्ल, जिला संगठन मंत्री पुण्डरीक पाण्डेय, मालवीय मिशन जिला उपाध्यक्ष अनिल मिश्र एडवोकेट, समाजसेवी महेंद्र शर्मा व अध्यक्ष मालवीय मिशन बहराइच (अवध) संजीव श्रीवास्तव शामिल रहे। ज्ञापन लेने के पश्चात सिचाई मंत्री ने प्रतिनिधि मंडल को सरयू नदी के महात्म्य को पुनर्स्थापित करने व तटीय इलाकों के सौंदर्यीकरण हेतु आश्वस्त किया है।
यह भी पढ़ें : कजाकिस्तान से पदक लेकर लौटी खिलाड़ी अभिलाषा का ढोल नगाड़ों से हुआ स्वागत