संजीव जीवा की हत्या का नेपाल कनेक्शन, उलझी पुलिस

जीवा हत्याकांड की डील के लिए बहराइच के रास्ते काठमांडू गया और लौटा विजय, बॉर्डर पर बेखौफ पिस्टल लेकर हुआ पार

लखनऊ/काठमांडू। लखनऊ के SC-ST कोर्ट रूम में बीते बुधवार को वकील के लिबास में पहुंचे विजय नामक युवक ने पेशी पर आए संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा को गोलियों से भून दिया था। मौके पर ही उसकी मौत हो गई थी। हत्यारोपी विजय को पुलिस ने दबोच लिया था। पुलिस पूछताछ में विजय ने हत्या के लिए 20 लाख की सुपारी मिलने और काठमांडू के होटल में डील होने की बात कही थी। उसकी जांच के लिए पुलिस टीम ने काठमांडू पहुंचकर पड़ताल शुरू कर दी है। लेकिन अभी तक विजय के साथ डील करने वाले व्यक्ति की पहचान पुलिस नहीं कर सकी है। हालांकि पुलिस की पड़ताल में इतना खुलासा हुआ है कि जीवा हत्याकांड की डील के लिए बहराइच के रास्ते विजय काठमांडू गया और लौटा। डील के साथ ही व पिस्टल भी लाया लेकिन पिस्टल देने वाले का नाम अभी तक पुलिस पता नहीं कर सकी है। जीवा हत्याकांड का नेपाल कनेक्शन मिलने के बाद से पुलिस उलझी हुई है।

यह भी पढ़ें : गंगा नदी में नहाने गए आरएफ जवान और पुत्र-पुत्री समेत चार डूबे
संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा हत्याकांड के आरोपी विजय का कनेक्शन मुंबई से काठमांडू तक निकला है। आपको बताते चलें कि पिछले बुधवार को विजय यादव ने वकील के लिबास में लखनऊ के सिविल कोर्ट में पहुंचकर एससी-एसटी कोर्ट रूम में पेशी पर आए संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद कचहरी के अधिवक्ताओं ने विजय को पकड़कर काफी धुना था। पिटाई में विजय गंभीर रूप से घायल हुआ था उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान पुलिस ने रिकॉर्डिंग बयान में विजय से पूछताछ की तो उसने संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा हत्याकांड के लिए 20 लाख की सुपारी नेपाल के काठमांडू से अशरफ नाम के व्यक्ति से मिलने का खुलासा किया। यह भी कहा कि अशरफ अपने भाई की बेइज्जती का बदला लेना चाहता है। उसी के चलते उसने संजीव जीवा को मारने की डील की थी। पुलिस को पूछताछ में विजय ने बताया कि काठमांडू के एक होटल में डील हुई थी। वह डील के लिए बहराइच के रास्ते गया और आया। पिस्टल कहां से मिली इस सवाल के जवाब में विजय ने बताया कि उसे पिस्टल भी एक अनजान शख्स ने मुहैया कराई थी, उसी ने लखनऊ में रुकने की भी व्यवस्था करवाई। लेकिन यह अनजान शख्स कौन है इसका पता अभी पुलिस नहीं लगा सकी है।

एक ही नाम की मिले तीन होटल

उधर विजय के नेपाल काठमांडू कनेक्शन को पता करने के लिए पुलिस टीम काठमांडू रवाना हो गई है। भारत नेपाल सीमा के बहराइच बॉर्डर पर भी पुलिस ने विजय से संबंधित तफ्तीश की। इसके बाद पुलिस टीम काठमांडू पहुंची। पुलिस सूत्रों के मुताबिक विजय ने जिस होटल का नाम बताया था उस नाम के काठमांडू में तीन होटल मिले। पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि काफी तफ्तीश के बाद एक होटल में विजय के पहुंचने का रिकॉर्ड मिला है, यहां 16 और 17 मई को विजय की एंट्री मिली है, लेकिन विजय से कौन मिला और उसकी किससे डील हुई इसका पता नहीं लग सका है। पुलिस टीम निरंतर जांच कर रही है।

एक टीम छान रही बिहार की खाक

संजीव जीवा हत्याकांड के आरोपी विजय यादव का असलहा सप्लाई गैंग से भी कनेक्शन सामने आया है। इस कनेक्शन की सच्चाई का पता लगाने के लिए एक पुलिस टीम बिहार की खाक छान रही है। पुलिस टीम का कहना है कि बिहार के मुंगेर निवासी किसी व्यक्ति के माध्यम से विजय यादव असलहा सप्लाई में भी संलिप्त रहा है।

तो बहराइच पुलिस और एसएसबी को नहीं लग सकी भनक

बहराइच के रास्ते विजय यादव द्वारा संजीव जीवा हत्याकांड में प्रयुक्त पिस्टल लेकर आने जाने का खुलासा हुआ है। विजय यादव देखो पिस्टल लेकर आता जाता रहा लेकिन बॉर्डर पर न तो एसएसबी और न ही सिविल पुलिस को इसकी भनक लग सकी।
यह भी पढ़ें : गंगा नदी में नहाने गए आरएफ जवान और पुत्र-पुत्री समेत चार डूबे