शिवालय बाग मंदिर परिसर में पौधों का रोपण कर 108 पंचवटी प्रजाति के पौधरोपण का लिया संकल्प

पौराणिक पांडव कालीन शिवालय बाग मंदिर परिसर (नानपारा) में आयोजित हुआ कार्यक्रम

बहराइच। पौराणिक पांडव कालीन शिवालय बाग मंदिर परिसर (नानपारा) में आज सावन के पहले सोमवार को मालवीय मिशन के तत्वावधान में पर्यावरण जल संरक्षण चौपाल का आयोजन कर शिवालय बाग मंदिर परिसर में पौधों का रोपण कर 108 पंचवटी प्रजाति के पौधरोपण का संकल्प भी लिया गया।

यह भी पढ़ें : नव दंपति से परिवार नियोजन पर होगा संवाद
शिवालय बाग मंदिर परिसर में आयोजित पर्यावरण जल संरक्षण चौपाल को संबोधित करते हुए विधायक नानपारा राम निवास वर्मा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए आवश्यक है कि हम सब मिलकर पंचवटी प्रजाति के वृक्षों का अधिकाधिक संख्या में रोपण करें और उनके संरक्षण का भी सामूहिक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए भी नदी, पोखरे, तालाब व सरोवर के किनारे पंचवटी प्रजाति के वृक्षों का रोपण करें ताकि जल संरक्षण हो सके और जन जीवन मानव जीवन के अनुकूल बना रह सके।

वृक्षा रोपण जन जागरण महाअभियान आयोजन के लिए विधायक नानपारा ने शिवालय बाग मंदिर प्रबंधन को साधुवाद दिया और वृक्षा रोपण महाअभियान में हर संभव सहयोग देने का वायदा किया।

आयोजक मालवीय मिशन अध्यक्ष (मंदिर प्रबंधक) संजीव श्रीवास्तव एडवोकेट ने बताया कि मिशन के तत्वावधान में पर्यावरण जल संरक्षण के दृष्टिगत मठ मंदिर, शिवालय, विद्यालय व नदियों तथा झीलों के किनारे बड़े पैमाने पर पंचवटी प्रजाति के वृक्षों के रोपण व स्थानीय जन सहयोग से उनके संरक्षण का प्रभावी कार्य किया जा रहा है साथ ही संगठन की ओर से जन जागरण महाअभियान भी चलाया जा रहा है।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षक नेता समाजसेवी राहुल पाण्डेय ने किया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन समाजसेवी पर्यावरणविद धीरेंद्र शर्मा ने किया। अध्यक्ष प्रधान संगठन बलहा शादिर हुसैन ने पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षा रोपण महाअभियान की सराहना की और आगंतुक अथितियों को अंगवस्त्रम भेंट कर स्वागत किया। आयोजित चौपाल की अध्यक्षता शिवालय बाग के महंत वीरेन्द्र गिरी महाराज ने की।

चौपाल में शिवालय बाग मंदिर व्यस्थापन समिति के पदाधिकारियों के अलावा किसान परिषद, गायत्री परिजन, शिक्षक महासभा, ग्राम प्रधान संगठन पदाधिकारियों सहित अपना दल पदाधिकारियों ने पंचवटी पौधों का रोपण भी किया।

आयोजित चौपाल में प्रमुख रूप से नानपारा नगर पालिका पर्यावरण प्रेक्षक चमन चौरसिया, समाजसेवी जन प्रतिनिधि पंकज जायसवाल, व्यापारी नेता राम स्वरूप अग्रवाल, किसान नेता सरदार सुखविंद्र सिंह, पर्यावरण विद, बबलू श्रीवास्तव, समाजसेवी आर सिंह, पर्यावरण विद शिक्षक नेता रमेश मिश्र, समाजसेवी रोहित चौरसिया समेत सैंकड़ो श्रद्धालु आस्थावान जन व पर्यावरण रक्षक उपस्थित रहे।

समापन अवसर पर विधायक नानपारा राम निवास वर्मा प्रबंधक संजीव श्रीवास्तव तथा वनाधिकारी सुरजीत सिंह व महंत शिवालय बाग वीरेन्द्र गिरी जी महाराज के नेतृत्व में पंचवटी प्रजाति के वृक्षों का रोपण कर समूचे परिक्षेत्र में वृक्षारोपण व उनके संरक्षण का सामूहिक संकल्प भी दिलाया गया।
यह भी पढ़ें : नव दंपति से परिवार नियोजन पर होगा संवाद