लखनऊ सिविल कोर्ट में वेस्ट यूपी के कुख्यात अपराधी संजीव जीवा की गोली मारकर हत्या

पूर्वांचल के भाजपा विधायक ब्रह्मदत्त द्विवेदी की हत्या के मामले में जेल में बंद था संजीव जीवा, पेशी पर आज लाया गया था कोर्ट, वकील के वेश में आया था हमलावर, जौनपुर का है निवासी, गिरफ्तार

लखनऊ। वेस्ट यूपी के कुख्यात अपराधी संजीव जीवा की बुधवार को लखनऊ के सिविल कोर्ट में न्यायाधीश रूम की ड्योढ़ी पर दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई। पूर्वांचल के भाजपा विधायक ब्रह्मदत्त द्विवेदी की हत्या के मामले में जेल में बंद संजीव जीवा बुधवार को सिविल कोर्ट में पेशी पर आया था। जब वह न्यायाधीश रूम की ड्योढ़ी पर पहुंचा तभी वकील के देश में पहले से मौजूद हमलावर युवक ने संजीव कुख्यात संजीव जीवा को गोलियों से भून दिया। मौके पर ही जीवा की मौत हो गई, गोली लगने से एक बच्चा और एक पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। वकील के वेश में मौजूद हमलावर को पुलिस ने मौके पर ही दबोच लिया। हमलावर जौनपुर जिले का निवासी बताया जाता है। कोर्ट रूम में हुई दिनदहाड़े हत्या से सनसनी फैल गई है, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर वकील काफी गुस्सा है।

यह भी पढ़ें : हैवान हैडमास्टर : बच्चियों को स्कूल में बुलाकर करता था रेप, राजस्थान गुस्सा

लखनऊ सिविल कोर्ट में कोर्ट रूम के गेट पर गोली लगने के बाद पड़ा कुख्यात अपराधी संजीव जीवा

संजीव जीवा वेस्ट यूपी का एक कुख्यात अपराधी था जो कभी कंपाउंड हुआ करता था, वह मुख़्तार अंसारी का करीबी भी बताया जाता है। संजीव जीवा ने अपने ही मालिक का किडनैप कर लिया था। इसके बाद बीजेपी विधायक कृष्णानंद राय की हत्या में गाड़ी के बोनट पर चढ़कर AK47 से गोली चलाने को लेकर संजीव जीवा सुर्खियों में आया था।

कुख्यात संजीव जीवा की हत्या के बाद का VDO👇

पूर्वांचल के भाजपा विधायक ब्रह्मदत्त द्विवेदी की हत्या के मामले में जेल में बंद संजीव जीवा बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लखनऊ सिविल कोर्ट लाया गया। दोपहर बाद पुलिस कर्मी जब संजीव जीवा को पेशी पर लेकर कोर्ट पर जा रहे थे तो कोर्ट रूम की ड्योढ़ी पर पहुंचते ही पहले से वकील के वेश में मौजूद हमलावर ने संजीव जीवा पर पिस्टल से ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। गोली लगने से जीवा कोर्ट रूम के दरवाज़े पर ही ढेर हो गया। गोली चलने से न्यायालय परिसर में भगदड़ मच गई। वहीं फायरिंग के दौरान चपेट में आने से एक पुलिसकर्मी और एक बच्चा घायल हो गए। दोनों घायलों को बलरामपुर अस्पताल पहुंचाकर भर्ती कराया गया है।

यही है जीवा का हत्यारोपी विजय 👇

संजीव जीवा की हत्या करने वाले आरोपी वकील वेषधारी युवक को पुलिस ने मौके पर ही दबोच लिया उसकी पहचान विजय यादव पुत्र श्यामा यादव निवासी केराकत जिला जौनपुर के रूप में हुई है। पुलिस आरोपी हमलावर से पूछताँछ व छानबीन में जुटी है। हालांकि अभी तक पूछताछ में विजय यादव का कोई भी आपराधिक इतिहास सामने नहीं आया है, ऐसे में उसने संजीव जीवा की हत्या क्यों की इन पहलुओं पर पुलिस जांच कर रही है।

जीवा की पत्नी ने जताई थी हत्या की आशंका, सीजेआई से लगायी थी गुहार

संजीव जीवा की पत्नी पायल महेश्वरी ने कुछ दिन पहले ही पति के हत्या की आशंका जताते हुए उनके सुरक्षा की गुहार चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) से लगायी थी। पत्नी पायल ने पति के लिए सुरक्षा मांगी थी। गौरतलब हो कि पूर्वांचल के भाजपा विधायक ब्रह्मदत्त द्विवेदी की हत्या के मामले में जेल में बंद संजीव जीवा की पत्नी पायल माहेश्वरी रालोद नेता भी है। पायल ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया से अपने पति संजीव जीवा की सुरक्षा की गुहार की थी। पायल ने पत्र में कहा था कि पेशी के दौरान षड्यंत्र के तहत उनके पति की हत्या कराई जा सकती है। उन्होंने पति की सुरक्षा के लिए सीजेआई से उच्चाधिकारियों को निर्देशित करने के साथ पति को सुरक्षा देने की मांग भी की थी। संजीव जीवा की पत्नी पायल महेश्वरी वर्ष 2017 में रालोद के टिकट पर विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुकी है।

मुख़्तार अंसारी का था करीबी
सिविल कोर्ट में हुई फायरिंग में मारा गया कुख्यात अपराधी संजीव जीवा पूर्वांचल के माफिया मुख्तार अंसारी का खास बताया जाता है। घटनास्थल पर भारी पुलिस बल मौजूद है। जौनपुर निवासी युवक ने संजीव जीवा की हत्या किन कारणों से की इसके समेत कई सवालों को पुलिस खंगालने में जुटी हुई है।
यह भी पढ़ें : हैवान हैडमास्टर : बच्चियों को स्कूल में बुलाकर करता था रेप, राजस्थान गुस्सा