राजस्थान में दो दिन से मूसलाधार बारिश से शहर और गांव पानी-पानी

भारी बारिश से आरपीएससी के सैक्शन ऑफिसर समेत तीन बहे, डूबकर मौत, घरों, थानों और हॉस्पिटल्स में भरा पानी, सड़कों पर भी तैर रहे वाहन

मेंबर सिंह बघेल, जयपुर। राजस्थान में 2 दिन से हो रही मूसलाधार बारिश से शहर, गांव और कस्बे पानी पानी हैं, घरों, थानों और हॉस्पिटल्स में पानी भरा हुआ है, सड़कों पर भी वाहन तैर रहे हैं, जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। कई जगह पानी के बहाव में वाहन फंस गए हैं उन्हें जेसीबी की मदद से निकालने की कोशिश हो रही है। बारिश से पूरे राजस्थान में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। भारी बारिश के चलते आरपीएससी के सैक्शन ऑफिसर समेत तीन लोगों की डूबकर मौत हुई है।

यह भी पढ़ें : सावधान! धंस रहा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सम्हल कर भरें फर्राटा
राजस्थान में जोरदार बारिश का दौर चल रहा है। पिंक सिटी जयपुर सहित सीकर, माउंट आबू और अजमेर में देर रात से लगातार बारिश जारी है। मूसलाधार बारिश के कारण जयपुर में टोंक रोड, सीकर रोड और परकोटे सहित कई सड़कों पर 3 से 4 फीट तक पानी भर गया है। हालात यह हैं कि सड़कों पर वाहन तैर रहे हैं।जयपुर में तेज बारिश के कारण एक 6 साल के मासूम की नाले में डूबने से मौत हो गई।

वहीं अजमेर जिले में आरपीएससी के सैक्शन ऑफिसर का पैर फिसलने से वह बह गए, सुबह उनका शव नाले में मिला। वहीं अजमेर के रेलवे स्टेशन पर पटरियां पानी में डूब गई है। अस्पतालों में भी पानी भर गया है। राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू में सबसे ज्यादा बारिश हुई, यहां 9 इंच बरसात रिकॉर्ड की गई। इस बरसात से वेस्ट बनास बांध के जलस्तर में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। बनास बांध का गेज 23 फीट से ऊपर पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में जयपुर सहित सीकर, पाली, टोंक, करौली, अजमेर, जालौर और सिरोही में भी बारिश 100mm से लेकर 120mm तक रिकार्ड हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाईन राजस्थान के मध्य से होकर बंगाल की खाड़ी की तरफ मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले से होकर जाती दिख रही है। इसी के चलते राजस्थान के ऊपर भी सिस्टम एक्टिव है, दोनो तरफ से नमी आ रही हैं। इस कारण से राजस्थान के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है।

तेज बारिश से पूरा जयपुर शहर अस्त व्यस्त हो गया है। टोंक रोड, सीकर रोड, अजमेर रोड सहित सभी मुख्य सड़कों पर पानी भर जाने के कारण ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई। जयपुर के मुरलीपुरा थाना इलाके में एक 6 साल के मासूम बच्चे की नाले में डूबने से मौत हो गई। मुरलीपुरा के रोड नं.6 पर पानी में एक बच्चा तैरता हुआ दिखाई दिया। वहां पर मौजूद लोगों ने उसको उठाकर पास ही के एक निजी अस्पताल में ले गए वहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जयपुर शहर के ग्रामीण इलाकों में भी अच्छी बारिश हो रही है। सबसे ज्यादा बारिश सांभर कस्बे में 99mm हुई है , नरेना में 80mm, फुलेरा में 85mm और छापरवाड़ा में 64mm बरसात रिकॉर्ड की गई है।
यह भी पढ़ें : सावधान! धंस रहा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सम्हल कर भरें फर्राटा