‘…मेरे सरकार जिधर होंगे, उधर जाऊंगा’

नातिया मुशायरा : शायरों ने महफ़िल में बांधा समां, सुब्हानल्लाह-सुब्हानल्लाह की गूंजी सदायें

हरदोई। पिहानी कस्बे के मोहल्ला नई बस्ती में कुलहिन्द नातिया मुशायरे का आयोजन किया गया। जिसमें मेहमान खुसूसी के तौर पर निवर्तमान चेयरमैन जमाल साजिद उर्फ चांद मौजूद रहे। मुशायरे की निज़ामत मुजाहिद हसनैन हबीबी सीतामढ़ी,बिहार ने की। महफिल में हाजी अज़हरूद्दीन व हाफ़िज़ कबीरुद्दीन मेहमान ऐजाज़ी के तौर पर मौजूद रहे। मौलाना युनुस की सरपरस्ती में हुए मुशायरे की सदारत सभासद हाफ़िज़ सुलेमान ने की।

यह भी पढ़ें : ‘…मुझको तेरे ख्याल ने सोने नहीं दिया ‘
मेहमान शायरों में अशफ़ाक बहराइची का यह शेर खूब पसंद किया गया, उन्होंने पढ़ा कि ‘हश्र के रोज़ भला और किधर जाऊंगा, मेरे सरकार जिधर होंगे उधर जाऊंगा’, कलीम तारिक सैदनपुरी ने अपने जज़्बात कुछ यूं बयां किए, ‘है आशिकाने नबी का गुज़ा मदीने में, बिछा दिये हैं फरिशतो ने पर मदीने में’। इसके बाद लखनऊ से आए फैसल रशीद का यह शेर काफी पसंद किया गया,’फैसल तसव्वुरात की मेराज देखिये, काबे में है सहर तो मदीने में शाम है’। शराफत विसवानी ने अपने जज़्बात कुछ इस तरह बयां किए, ‘इसी लालच में पढ़-पढ़ के दुरुद-ए-पाक सोता हूं, किसी दिन ख्वाब में सरकार का दीदार हो जाए’ इसके अलावा शमशेर जहानागंजवी, फहीम लालापुरी, हैरत पिहानवी, फहीम पिहानवी, आबिद मंज़र, साकिब पिहानवी व महफूज़ आतिर ने भी अपना कलाम पेश किया। मौलाना नसीरुद्दीन व मोहम्मद काशिफ साकिबी की निगरानी में हुए मुशायरे के कन्वेनर मौलाना आसिम, मुन्ना अंसारी, मोहम्मद नसीब खां, आसिफ मोहम्मद ज़ैद रहे ।
मोहम्मद सलमान, इरफान रेडीमेड, मोहम्मद लईक, मआज़, सुफियान, तारिक, निज़ामुद्दीन, अब्दुल बारी, शहनवाज़, असद व आतिफ ने कार्यक्रम की ज़िम्मेदारियों को बखूबी अंजाम दिया। कारी अल्ताफ की तिलावत से हुए मुशायरे का आग़ाज़ मुफ़्ती मोहम्मद स्वालेह की दुआ से अंजाम तक पहुंचा।

बुराईयां खत्म करने को आगे आए: मुफ्ती स्वालेह
पिहानी। मुशायरे में जामिया हथौड़ा बांदा से आए उस्ताद-ए-हदीस मुफ्ती मोहम्मद स्वालेह ने बच्चों की तरबियत और उनकी तालीम पर ज़ोर देने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि अगर बच्चों सही तालीम और तरबियत पर गौर नहीं करेंगे तो आने वाला कल अच्छा नहीं होगा। मुफ्ती स्वालेह ने कहा कि बुराइयों का दौर है, उन्हें रोकना होगा। उन्होंने आगे कहा कि ज़रूरत इस बात की है कि उन सारी बुराइयों को खत्म करने के लिए हर एक को आगे आना होगा।
यह भी पढ़ें : ‘…मुझको तेरे ख्याल ने सोने नहीं दिया ‘