मुख्यमंत्री से मिला कोआपरेटिव बैंक इम्पलाइज यूनियन का प्रतिनिधि मंडल

बैंक कर्मियों की विभिन्न समस्याओं के समाधान की किया मांग

अयोध्या। कोऑपरेटिव बैंक कर्मियों की विभिन्न लंबित समस्याओं को लेकर कोआपरेटिव बैंक इम्पलाइज यूनियन उ०प्र० का एक प्रतिनिधिमण्डल संगठन के महामंत्री सुधीर कुमार सिंह के नेतृत्व में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ से गोरखपुर में मिला। मुख्य मन्त्री ने समस्त बिन्दुओं को ध्यानपूर्वक सुना व प्रतिनिधिमण्डल को शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया। यूनियन के प्रतिनिधिमण्डल में प्रान्तीय उपाध्यक्ष शेषनाथ यादव, प्रान्तीय कार्यकारिणी सदस्य श्री जितेन्द्र प्रताप सिंह, अनुराग यादव व आशीष श्रीवास्तव ने भाग लिया। यह जानकारी संगठन के महामंत्री सुधीर कुमार सिंह ने दी।

यह भी पढ़ें : तेज रफ्तार ट्रक ने कार में मारी टक्कर, तीन की मौत एक की हालत गंभीर
मुख्यमंत्री से मिलकर वापस आये सुधीर सिंह ने बताया कि 16 बैंकों के कर्मचारियों को विगत 12 वर्ष से 27 वर्षो तक वेतनमान पुनरीक्षण का लाभ नहीं मिल पाया है। बहराइच बलिया, सुल्तानपुर, जौनपुर, सिद्वार्थनगर व हरदोई में 1 अप्रैल 1996 से लागू वेतनमान, गाजीपुर, बस्ती, देवरिया, वाराणसी सीतापुर, फतेहपुर इलाहाबाद, आजमगढ, गोरखपुर, फैजाबाद में 1 अप्रैल 2006 से लागू वेतनमान कर्मचारियों को मिल रहा है। यह भी महत्वपूर्ण तथ्य है कि इन बैंकों में कार्यरत कैडर के अधिकारियों, विभागीय कर्मचारियों अव अन्यों को नियमित वेतनमान पुनरीक्षण की सुविधा दी जा रही है, यूनियन ने मॉग की है कि इन 16 बैंकों में आयुक्त एवं निबन्धक के परिपत्रांक सी-69, 7 जनवरी 2022 द्वारा निर्गत वेतनमान पुनरीक्षण को लागू करना बैंक एवं कर्मचारियों के व्यापक हित में होगा।
जिला सहकारी बैंकों में वर्ष 2016 के पश्चात् नई भर्तियों न होने व अनवरत कर्मियों की सेवानिवृतियों के कारण कार्यरत कर्मियों की अत्यन्त कमी हो गई है, जिसके कारण बैंकिंग कार्य सुचारू रूप से नहीं चल पा रहा है। नये बैंकिगं लाईसेन्स प्राप्त 16 बैंको में स्थिति यहाँ तक है कि शाखा की संख्या के बराबर भी पदों की संख्या नहीं है।
यह भी पढ़ें : तेज रफ्तार ट्रक ने कार में मारी टक्कर, तीन की मौत एक की हालत गंभीर