मवेशियों से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए राजमार्गों के किनारे लगेगी बांस की बाड़

राजमार्गों पर बहु बल्ली मवेशी बाड़ लगाने की योजना पर चल रहा मंथन, छत्तीसगढ़ में होगा ट्रायल

नई दिल्ली। राजमार्गों पर मवेशियों से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार बहु बल्ली मवेशी बाड़ लगाने की योजना पर मंथन कर रही है। प्रथम चरण में बहु बल्ली मवेशी बाड़ लगाने की योजना को छत्तीसगढ़ में क्रियान्वित किया जाएगा इसके बाद अन्य राजमार्गों पर योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में वकीलों के दो गुटों में हवाई फायरिंग
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने ट्वीट की एक श्रृखंला में कहा कि राजमार्गों पर बहु ​​बल्ली मवेशी बाड़ को लागू करने की योजना बना रहे हैं ताकि मवेशियों को सड़क पार करने और खतरनाक दुर्घटनाओं का कारण बनने से रोका जा सके। इसके कारण मानव जीवन की हानि भी होती है।
श्री गडकरी ने कहा कि बाड़ 1.20 मीटर ऊंची होगी और व्यापक समाधान के रूप में एनएच-30 के खंड 23 पर स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लगाने की योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छत्तीसगढ़ यात्रा से पहले एक प्रदर्शन के रूप में काम करेगी।

उन्होंने कहा कि बांस का उपयोग करके निर्मित मवेशी बाड़ पूरी तरह से प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल समाधान प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि बांस को क्रेओसोट तेल से उपचारित किया जाता है और एचडीपीई के साथ लेपित किया जाता है, जिससे यह स्टील का एक मजबूत विकल्प बन जाता है। उन्होंने कहा कि बाड़ की फायर रेटिंग क्लास 1 है, जो सुरक्षा सुनिश्चित करती है और आत्मनिर्भर भारत के सिद्धांतों के अनुरूप है। इसका उद्देश्य सभी राजमार्गों को टिकाऊ बनाना और वन्यजीवों और मवेशियों के नुकसान को कम करना है।
यह भी पढ़ें : दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में वकीलों के दो गुटों में हवाई फायरिंग