मनरेगा नियमों को ताक पर रखकर मनमाने ढंग से सरकारी तालाब की खुदाई, देखें VDO

ग्राम सिसवनिया में मध्य रात्रि के समय जेसीबी के माध्यम से सरकारी तालाब की खुदाई एवं मिट्टी की बिक्री जोरों पर

आकाश राय,प्रमंडल प्रभारी:गोपालगंज /सारण। जनपद गोपालगंज के उचकागांव प्रखंड के पंचायत राज जमसड के थावे लाइन बजार मुख्यमार्ग के किनारे ग्राम सिसवनिया के सरकारी तालाब का मनरेगा विभाग एवं जन प्रतिनिधि के मिली भगत से मनमाने ढंग से नियम को ताक पर रखकर बैखौफ खुदाई का काम कराया जा रहा हैं।

यह भी पढ़े :बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग

  जेसीबी से रात्रि में सरकारी तालाब की खुदाई, देखें VDO👇

आपको बता दें कि मनरेगा योजना जो रोजगार की गारंटी देता हैं, मूल रूप से गावों की बेरोजगारी दुर करने और युवकों को काम के चक़्कर में शहर में भागदौड़ अर्थात पलायन रोकने के लिये क़ानून के तहत योजना लागू की गयी थी। जिसके तहत ग्राम सभा की बैठक में  गांव के विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कार्यों का चयन किया जाता हैं। उसी कार्ययोजना के तहत क्रमशः कार्यों का सम्पादन ग्राम पंचायत,क्षेत्र पंचायत जनप्रतिनिधि ,पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक और रोजगार सेवक के माध्यम से मेठ और जॉब कार्ड धारको से कराया जाता हैं। मनरेगा एक्ट के तहत कार्य स्थल पर कार्य का सूचना पट्ट (बोर्ड) पर कार्य का नाम,अनुमानित लागत व अन्य जानकारी लिखी होनी चाहिए। साथ में मस्टरोल (जिसमें कार्य कर रहे जॉबकार्ड धारकों की उपस्थिति दर्ज रहती हैं ) और कार्यस्थल पर प्राथमिक उपचार हेतु मेडिकल किट तथा पानी की व्यवस्था होना जरूरी हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इन सब नियमों से विपरीत ब्लॉक के अधिकारियों के संरक्षण में उचकागांव प्रखंड के पंचायत राज जमसड के थावे लाइन बजार मुख्यमार्ग के किनारे ग्राम सिसवनिया में मध्य रात्रि के समय जेसीबी के माध्यम से सरकारी तालाब की खुदाई एवं मिट्टी का बिक्री अवैध तरीका से किया जा रहा है। जिससे आसपास के ग्रामीणों में काफी आक्रोश है।

यह भी पढ़े :बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग