भारत ही नहीं संपूर्ण विश्व में योग दिवस की धूम,देखें VDO

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर केआर जनजागृति कॉलेज अगैया में योग दिवस समारोह मना

संतोष शुक्ला,बहराइच। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) 59वीं वाहिनी के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर आज मंगलवार को केआर जनजागृति कॉलेज अगैया (निकट एसएसबी कैम्प परिसर) में योग दिवस समारोह मनाया गया। समारोह में वाहिनी के जवानों के अलावा स्थानीय नागरिक विद्यालय शिक्षक , छात्र – अभिभावकों ने सहभाग कर योग के महत्व को आत्मसात करते हुए नशा उन्मूलन का सामूहिक संकल्प लिया।

यह भी पढ़े :आल इंडिया रीजनल रूरल बैंक आफिसर्स और इम्प्लाइज एसोसिएशन ने 5 सूत्री मांगों को लेकर दिया धरना    

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कार्यवाहक सेना नायक हिमांशु दुबे ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से भारत ही नहीं सम्पूर्ण विश्व मे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम है।उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति और संस्कारों में योग सदियों से रचा बसा है योग में सबको जोड़ने और सबका कल्याण करने की मूल भावना समाहित है। योग से ऊर्जा मिलती है।

सेना नायक ने कहा कि योग मानवता के लिए वरदान बनकर लोगों को जोड़ने का कार्य कर रहा है योग मानव और प्रकृति के बीच संतुलन को भी प्रदर्शित करता है।रूल ऑफ लॉ सोसायटी अध्यक्ष (अवध) संजीव श्रीवास्तव एडवोकेट ने अवैध नशा कारोबार विक्रय उपभोग व उत्पादन पर चिंता जताते हुए नशा उन्मुलन महाअभियान से जन-जन को जोड़ने का आवाहन किया।अंतरराष्ट्रीय संस्था श्री राम चन्द्र मिशन (हार्टफुलनेस इंस्टिट्यूट) प्रशिक्षक सत्य नारायण वर्मा ने कहा कि ध्यान व्यक्ति को जीवन भर मंगलाचरण करने का संबल देता है जिससे विकारों का समन होता है ध्यान के द्वारा व्यक्ति अपने चारो ओर सकरात्मक स्थितियों का निर्माण करता है इससे क्रोध , लाभ , काम , लोभ और मोह के बंधनों से मुक्ति मिलती है।

उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक एवं भौतिक विकास हेतु मन की स्थिरता एवं एकाग्रता का विकास किया जाता है इससे व्यक्ति मानसिक एवं शारिरिक रूप से पूर्ण स्वस्थ्य दृस्टि गोचर होता है ।कार्यक्रम का संचालन सहायक सेना नायक गौतम शर्मा ने किया।योगाचार्य हनुमान सिंह ने आसन एवं व्यायाम , प्राणायाम कार्यक्रम सम्पन्न कराया।धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय प्रबंधक मनोज गुप्ता ने किया।प्रभारी सेना नायक की ओर से आगंतुक अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित भी किया गया।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से समाजसेवी राकेश नाथ त्रिपाठी एडवोकेट , प्रशिक्षक घनश्याम वर्मा , अजय चौधरी , कार्मिक शरद नाले , कॉन्स्टेबल ,पूर्व जिलापंचायत सदस्य अरविंद वर्मा , इंस्पेक्टर मदन लाल , उप सेना नायक शेखर बजाज सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़े :आल इंडिया रीजनल रूरल बैंक आफिसर्स और इम्प्लाइज एसोसिएशन ने 5 सूत्री मांगों को लेकर दिया धरना