बैंक में नक़ली सोना रखकर जालसाजों ने हड़पे 92 लाख, मुकदमा दर्ज

बैंक की ओर से नामित सर्राफ की मिलीभगत से हुआ फर्जीवाड़े का खेल

जौनपुर। जिले के कचगांव स्थिति यूनियन बैंक की शाखा में जालसाजों ने गोल्ड लोन के नाम पर बड़ी हेराफेरी की है। जालसाजों ने जालसाजी के तहत नकली सोना गिरवी रखकर 92 लाख रुपए बैंक का हड़प लिया। इस जालसाजी के खेल में बैंक की ओर से नामित सर्राफ भी मिला हुआ है, मामले में शाखा के प्रबंधक ने सोमवार को लाइन बाजार थाने में तहरीर देते हुए कई लोगों के ऊपर मुकदमा दर्ज करवाया है।

यह भी पढ़ें : उद्योग, सेवा एवं व्यवसाय क्षेत्र से जुड़ी इकाईयों का निःशुल्क होगा पंजीकरण
जानकारी के मुताबिक कचगांव शाखा के यूनियन बैंक प्रबंधक मुकेश कुमार ने लाइन बाजार थाने में तहरीर देते हुए कहा है कि बैंक द्वारा जो सर्राफा व्यवसाई सोने की शुद्धता परखने के लिए नामित किया गया था , उसी ने मिलीभगत करते हुए इस कारनामे को अंजाम दिया है। खुलासा तब हुआ जब दूसरे सर्राफा व्यवसाई के यहां इसकी जांच कराई गई। पता चला कि अगस्त 2022 से लेकर दिसंबर 2022 के बीच फुल 19 गोल्ड लोन कराए गए जिनमें नकली सोना गिरवी रखते हुए कुल 92 लाख 24 हजार 914 रुपए का चूना बैंक को लगाया गया है। जिसमें बैंक द्वारा नामित सर्राफा व्यवसाई मनीष कुमार सेठ निवासी मोहल्ला रिजवी खां थाना कोतवाली, श्वेता सिंह, अनूप कुमार सिंह, अजय सोनी, गोपाल सोनी समेत कई अन्य पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस कार्रवाई में जुटी है।
इस मामले में प्रबंधक द्वारा बताया गया कि पहले एफ आई आर के लिए जफराबाद थाने में तहरीर दी गई थी लेकिन वहां मुकदमा दर्ज नहीं किया गया । जिसके पास लाइन बाजार थाने में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज करवाया गया है। बैंक प्रबंधक ने बताया कि जालसाजी का पूरा गिरोह है जो मिलकर यही कार्य करता है।
यह भी पढ़ें : उद्योग, सेवा एवं व्यवसाय क्षेत्र से जुड़ी इकाईयों का निःशुल्क होगा पंजीकरण