प्रयोगरथयात्रा मेला को महापौर ने घोषित किया प्लास्टिक मुक्त जोन

नगर निगम की टीम ने मेले के दुकानदारों को सचेत किया कि वे प्लास्टिक के थैले का कदापि न करे

अखिलेश राय, सम्पादक व प्रभारी (उ.प्र.):वाराणसी। महापौर अशोक कुमार तिवारी की अध्यक्षता मे मंगलवार को नगर निगम के अधिकारियों की एक बैठक सिगरा स्थित नगर निगम मुख्यालय में हुयी। जिसमें चरणबद्ध प्रकार से जनसहभागिता के माध्यम से नगर को प्लास्टिक मुक्त किये जाने के सम्बन्ध में चर्चा की गई। बैठक में महापौर ने वाराणसी नगरीय सीमा क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त करने के सार्थक पहल के पहले चरण में तीन दिवसीय रथयात्रा मेला को प्लास्टिक मुक्त जोन घोषित किया।

यह भी पढ़ें :परंपरागत तरीके से भगवान जगन्नाथ की पूजा अर्चना के बाद रथ खींचकर शुरू हुआ रथयात्रा मेला

बैठक में इसके सफल क्रियान्वयन के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा एनपी सिंह को नोडल अधिकारी नामित किया गया। महापौर ने निर्देशित किया कि रथयात्रा मेला में अभियान चलाया जाय तथा जनजागरूकता के माध्यम से संदेश प्रसारित किया जाय। मेले में कोई भी दुकानदार प्रतिबन्धित प्लास्टिक के थैले या झोले का प्रयोग न करें तथा यह भी निर्देशित किया गया कि यह अभियान आज से ही प्रारम्भ किया जाय। साथ ही मेले में सफाई की भी व्यवस्था उत्तम प्रकार की की जाय। महापौर ने निर्देशित किया कि इस अभियान को नगर में चरणबद्ध तरीके से चलाया जायेगा। जिसके अन्तर्गत दूसरे चरण में दशाश्वमेध क्षेत्र एवं सारनाथ में अभियान चलाया जायेगा। साथ ही सभी रेहड़ी व पटरी व्यवसाइयों को भी प्रतिबन्धित प्लास्टिक का प्रयोग नही करने के लिए प्रेरित किया जायेगा।

महापौर के निर्देश के क्रम में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा एनपी सिहं ने क्षेत्रीय स्वास्थ्य निरीक्षक, अतिक्रमण दल तथा सफाई मित्रों के साथ तत्काल रथयात्रा मेले का भ्रमण कर निरीक्षण किया। इस दौरान सभी दुकानदारों को सचेत किया गया कि वे प्लास्टिक के थैले या झोले का प्रयोग कदापि न करें। नगर निगम के इस पहल का अच्छा परिणाम देखने को मिला कि सभी दुकानदारों ने सहयोग देने का आश्वासन दिया तथा कपड़े एवं कागज के बने थैले रखना शुरू कर दिया है। नगर निगम की टीम ने मेले में सभी दुकानदारों को अवगत कराया कि यदि वे प्रतिबन्धित प्लास्टिक का प्रयोग करते है तो उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करते हुये जुर्माना भी वसूला जायेगा। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा एनपी सिंह ने बताया कि रथयात्रा मेले में प्रतिदिन दिन में तीन चरण में सफाई की जा रही है। वाटर स्प्रींकलर से पानी का छिड़काव किया जा रहा है साथ ही ब्लीचिंग पाउडर एवं फागिंग भी करायी जा रही है। नगर आयुक्त शिपू गिरि ने निर्देशित किया कि महापौर एवं वो स्वयं मेले का निरीक्षण भी करेंगे।

बैठक में नगर आयुक्त शिपू गिरि, अपर नगर आयुक्त दुष्यन्त कुमार मौर्य, सुमित कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा एनपी सिंह, मुख्य अभियन्ता मोईनुद्दीन, समस्त जोनल अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें :परंपरागत तरीके से भगवान जगन्नाथ की पूजा अर्चना के बाद रथ खींचकर शुरू हुआ रथयात्रा मेला