प्रतापगढ़ में भीषण सड़क हादसा, नौ लोगों की मौत, आधा दर्जन रेफर

नेशनल हाइवे पर गैस टैंकर ने यात्रियों से भरे टेम्पो को रौंदा, हादसे पर मुख्यमंत्री ने राहत का किया ऐलान, प्रमोद तिवारी व सीएलपी नेता मोना ने जताया दुर्घटना पर गहरा दुःख

प्रतापगढ़। जिले में लालगंज सर्किल के सदर तहसील क्षेत्र अर्न्तगत लीलापुर थाने में नेशनल हाइवे पर सोमवार को भीषण सड़क हादसे में नौ लोगों की दर्दनाक मौत हो गयी। आधा दर्जन गंभीर रूप से चोटहिल प्रयागराज मेडिकल कालेज रेफर किये गये है। हादसे की जानकारी मिलते ही जिले भर में हडकंप मच गया। आनन-फानन में घायलों को उपचार के लिए प्रतापगढ़ मेडिकल कालेज लाया गया। यहां चिकित्सकों ने नौ लोगों को मृत घोषित कर दिया। जानकारी मिलते ही जिले के डीएम प्रकाशचंद्र श्रीवास्तव तथा एसपी सतपाल अंतिल सहित जिले भर का प्रशासनिक अमला दुर्घटनास्थल पर पहुंच गया। दुर्घटना में नौ लोगों की मौत पर दुखी प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दो लाख तथा गंभीर रूप से घायलों को सरकार की ओर से पचास हजार रूपये सहायता राशि दिये जाने की घोषणा की है। सीएम ने जिला प्रशासन को मदद एवं सहायता के लिए सभी प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाने के निर्देश भी दिये हैं।

यह भी पढ़ें : राजस्थान में दो दिन से मूसलाधार बारिश से शहर और गांव पानी-पानी
सोमवार को दोपहर बाद करीब सवा तीन बजे नेशनल हाइवे लखनऊ-वाराणसी पर लीलापुर थाना के विक्रमपुर के पास टेम्पो को दूसरी तरफ से आ रहे गैस के एक टैंकर ने रौंद दिया। दुर्घटना की भयावह के चलते टेम्पो जहां पूरी तरह से क्षत विक्षत हो गया। वहीं टैंकर भी पलट गया। प्रतापगढ़ शहर से एक टेम्पो पर सोलह से सत्रह यात्री मोहनगंज की तरफ आ रहे थे। इसी बीच रायबरेली की ओर से एक गैस का टैंकर भी आ रहा था। सूत्रों के मुताबिक अचानक टैंकर का संतुलन बिगड़ गया और वह टेम्पो को रौंदते पलटा खा गया। दुर्घटना होते ही चीखपुकार मच गयी। आने जाने वाले राहगीरों के अलावा बडी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंचे और टेम्पो मे फंसे यात्रियों को निकालने मे जुट गये।

जानकारी होते ही जिले के अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी विद्यासागर मिश्र, एसडीएम सदर शैलेन्द्र वर्मा, सीओ सिटी करिश्मा गुप्ता, सीओ लालगंज रामसूरत सोनकर व लीलापुर प्रभारी निरीक्षक सुभाष यादव भी मौके पर पहुंचे। कुछ ही देर में जिले के डीएम प्रकाशचंद्र श्रीवास्तव तथा एसपी सतपाल अंतिल भी दुर्घटनास्थल पर पहुंच गये। डीएम व एसपी ने मौके पर मौजूद अफसरों को राहत एवं बचाव के जरूरी प्रबन्धों के कड़े निर्देश दिये।

टैंकर में गैस के रिसाव की आशंका पर आननफानन में प्रशासन ने फायर बिग्रेड को बुलवाया और टैंकर पर पानी की बौछारें डाली गयीं। इधर प्रतापगढ़ मेडिकल कालेज में भी दुर्घटना में घायलों व मृतको को लेकर हाहाकार मच गया। हर तरफ से मेडिकल कालेज मे चीखपुकार तथा अफरातफरी का माहौल बना दिखा। जिले के एडीएम त्रिभुवन विश्वकर्मा भी पहुंचे और घायलों को प्रयागराज मेडिकल कालेज रेफर कराने के प्रबन्धों मे जुट गये। घायलों मे गुरमीत, सुरेश, उर्मिला आदि को आननफानन में एम्बुलेंस से प्रयागराज भेजवाया गया।

दुर्घटना की जानकारी होने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दुःख जताते हुए फौरन मदद का ऐलान किया। इधर प्रतापगढ़ के दौरे पर मौजूद राज्य सभा सदस्य प्रमोद तिवारी भी सड़क हादसे की जानकारी से हतप्रभ दिखे। राज्यसभा मे विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ तथा मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की। कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने भी गृह जनपद प्रतापगढ़ में हादसे में नौ लोगों की मौत को अत्यन्त स्तब्धकारी घटना कहा है। विधायक आराधना मिश्रा मोना ने सरकार से दुर्घटना मे मृतकों के परिजनों को दस लाख रूपये तथा गंभीर रूप से घायलों को पांच लाख रूपये मुआवजे की मांग की है। उन्होनें सरकार से सभी घायलों के निशुल्क सम्पूर्ण इलाज कराए जाने के भी प्रबन्ध सुनिश्चित करने को कहा है।
यह भी पढ़ें : राजस्थान में दो दिन से मूसलाधार बारिश से शहर और गांव पानी-पानी