पौधरोपण से दूर रहे तो प्रकृति का दंश झेलने के लिए तैयार रहें : मेनका गांधी

बड़े पौध व पर्याप्त गड्ढे न होने से भड़की सांसद, बोली फोटो सेशन के लिए न करें ऐसे कार्यक्रम

सुलतानपुर। पौधरोपण का कार्य सिर्फ सरकार को सौंप देना ठीक बात नहीं है। पौधरोपण के लिए प्रत्येक व्यक्ति को गंभीर होना पड़ेगा। यह बातें पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कही। सांसद श्रीमती गांधी भारत विकास परिषद द्वारा कान्हा गौशाला में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में हिस्सा लेने आईं थीं। इसके बाद सांसद ने गौशाले में मौजूद गोवंशो को चारा व गुड़ खिलाया। सरकारी मशीनरी के पौधरोपण के जादुई आंकड़े की सच्चाई से वाकिफ सांसद यहां पौधरोपण कार्यक्रम में छोटे पौध देख व पर्याप्त गड्ढे न होने पर भड़क गईं।

यह भी पढ़ें : इटावा के अपर पुलिस अधीक्षक के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी
पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने भारत विकास परिषद के कार्यकर्ताओं को भी नसीहत देते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम दिखावे व सिर्फ फोटो सेशन के लिए न करे।श्रीमती गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान को सही ठहराते हुए कहा कि पिछले 5 वर्षों में हमने 12 करोड़ पेड़ों को काटा है। जिसके कारण वायुमंडल में हो रहे परिवर्तन का दंश हम झेल रहे है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति एक वर्ष में सात पौधो का प्रयोग प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप में करता है। इसलिए हर व्यक्ति को अपनी उम्र के अनुसार प्रतिवर्ष 7 पौधरोपण को पूर्ण करना होगा। उन्होंने कहा पौधे पर्यावरण की धरोहर है, इनको सहेजना, संँवारना, और इनको बच्चों की तरह पाल कर बड़ा करना सबकी जिम्मेदारी है।श्रीमती गांधी ने बताया कि नगर के भीषण जाम से निपटने के लिए उन्होंने केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से रिंग रोड बनाने की मांग की है।

नगर क्षेत्र में भू माफियाओं के सक्रिय होने के सवाल पर श्रीमती गांधी ने कहा कि भू माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी के साथ उन्होंने आज ही बैठक की है। जिले में भूमि कब्जे की कोई भी शिकायत हो तो जिलेवासी उनसे सीधा संपर्क कर सकते हैं।

इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष प्रवीन कुमार अग्रवाल, सुमन सिंह, पूर्व जिला महामंत्री शशीकांत पाण्डेय, भारत विकास परिषद जिलाध्यक्ष प्रवीन अग्रवाल, सांसद प्रतिनिधि रणजीत कुमार, मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी, डीपी गुप्ता, डाॅ आरके सिंह, सुनीता अग्रवाल, प्रीति प्रकाश, आकाश जायसवाल, जय प्रकाश तिवारी, बृजेश मिश्र, विनोद मिश्र,रेनू तिवारी आदि मौजूद रही।
यह भी पढ़ें : इटावा के अपर पुलिस अधीक्षक के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी