पहलवानों ने विरोध बंद किया, कहा ‘सड़कों पर नहीं, अदालत में लड़ाई जारी रहेगी’

पहलवान डब्ल्यूएफआई के सुधार के आश्वासनों के कार्यान्वयन का करेंगे इंतजार

नई दिल्ली। पहलवानों ने विरोध बंद किया, कहा ‘सड़कों पर नहीं, अदालत में लड़ाई जारी रहेगी’, पहलवानों ने कहा है कि वे डब्ल्यूएफआई के सुधार के बारे में दिए गए आश्वासनों के कार्यान्वयन का इंतजार करेंगे।

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख एवं कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर कई महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए पहली बार दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठने के छह महीने से अधिक समय बाद, पहलवानों ने अपना विरोध बंद कर दिया है।
यह भी पढ़ें :… तो कौन होगा ट्रक से रौदकर 6 गोवंश की हुई मौत का जिम्मेदार ?
सोशल मीडिया पर प्रसारित एक बयान में, प्रदर्शनकारी पहलवानों ने उल्लेख किया है कि वे सिंह के खिलाफ लड़ाई लड़ते रहेंगे – लेकिन अदालत में, सड़कों पर नहीं। 11 जुलाई को होने वाले डब्ल्यूएफआई के नए अध्यक्ष और कार्यकारी समिति के चुनाव का जिक्र करते हुए, पहलवानों ने उल्लेख किया है कि वे सरकार द्वारा दिए गए आश्वासनों के कार्यान्वयन की प्रतीक्षा करेंगे।
“महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के मामले में सरकार के 7 जून के आश्वासन के तहत दिल्ली पुलिस ने छह महिला पहलवानों द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के विवेचना आधार पर जांच पूरी करके 15 जून को आरोप पत्र न्यायालय पर पेश किया था। इस पर पहलवानों का कहना है कि यह लड़ाई अब अदालत में जारी रहेगी, सड़कों पर नहीं, जब तक हमें न्याय नहीं मिल जाता,” रविवार, 25 जुलाई को जारी प्रदर्शनकारी पहलवानों का बयान पढ़ा गया।
पहलवानों ने कहा कि कुश्ती महासंघ के चुनाव 11 जुलाई को होना है और हम इस संबंध में सरकार द्वारा दिए गए आश्वासनों के कार्यान्वयन की प्रतीक्षा करेंगे, ”बयान में आगे कहा गया है।
दिल्ली पुलिस की ओर से दायर किए गए 1500 पेज के आरोप पत्र में पद से हटा दिए गए प्रमुख पर आईपीसी की धारा 354 और 354 ए (यौन उत्पीड़न), 354 डी (पीछा करना) के तहत अपराध दर्ज किया गया है।जबकि सिंह के खिलाफ POCSO के आरोप लगाए गए थे। नाबालिग पहलवान का दूसरा बयान दर्ज होने के बाद रद्द कर दिया गया।उन्हें छोड़कर, डब्ल्यूएफआई के निलंबित सहायक सचिव विनोद तोमर पर अतिरिक्त केस दर्ज हुआ है।
रविवार को, विरोध वापस लेने की घोषणा से पहले, प्रदर्शनकारी पहलवानों ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को एक पत्र जारी किया, जिसमें उन्होंने एशियाई खेलों और विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए ट्रायल से पहले तैयारी के लिए टाइम मांगा है।

“पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले छह प्रतिभागियों (साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया, विनेश फोगट, सत्यव्रत कादियान, संगीता फोगट और जितेंद्र कुमार) को ट्रायल की तैयारी के लिए समय चाहिए। हम आपसे (ठाकुर) अनुरोध करते हैं कि 10 अगस्त 2023 के बाद ट्रायल आयोजित करें। “पत्र में कहा गया है.

इससे पहले, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की तदर्थ समिति ने घोषणा की थी कि विरोध करने वाले पहलवान ‘सिंगल-बाउट’ ट्रायल में प्रतिस्पर्धा करेंगे।
योगेश्वर दत्त की ओर से नए नियम की आलोचना के बाद, प्रदर्शनकारी पहलवानों ने 2012 ओलंपिक पदक विजेता को कड़ी प्रतिक्रिया दी। विनेश फोगट और बजरंग पुनिया ने कहा कि दत्त मीडिया के द्वारा सिर्फ और सिर्फ जहर फैला रहे।
यह भी पढ़ें :… तो कौन होगा ट्रक से रौदकर 6 गोवंश की हुई मौत का जिम्मेदार ?