नेपाल के विभिन्न स्वास्थ्य और शैक्षिक संगठनों को भारत ने प्रदान किए एम्बुलेन्स और स्कूल बस

नेपाल में बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए भारत का कदम, भारतीय राजदूत ने नेपाल के प्राविधिक मंत्री को प्रदान की चाबी

संतोष शुक्ला, भारत-नेपाल सीमा। काठमांडू के भारतीय राजदूतावास ने नेपाल के विभिन्न जिलो मे बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए काम कर रहे संगठन और संस्थाओ को 34 एम्बुलेन्स और 50 स्कूल बस मंगलवार को नेपाल के भारतीय सीमा से सटे बांके जिले के खजुरा में आयोजित कार्यक्रम में उपहारस्वरुप प्रदान किया।
यह भी पढ़ें : एसएसबी के एडीजी ने इंडो-नेपाल बॉर्डर क्षेत्र का किया निरीक्षण, मातहतों को दिए निर्देश
भारत नेपाल की बेहतरी के लिए निरंतर कार्य कर रहा है। चाहे सीमा क्षेत्र व्यवस्थित करने का मामला हो या नेपाल में उद्योग स्थापित करने का। अब भारत सरकार ने नेपाल में शिक्षा और स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए कदम उठाए हैं।

नेपाल मे कार्यरत भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान शिक्षा, विज्ञान तथा प्रविधिमन्त्री अशोककुमार राई की उपस्थिति मे एम्बुलेन्स और स्कूल बस की चाबी प्रदानकी है। दूतावास के प्रतिनिधि ने बताया कि नेपाल के स्वास्थ्य तथा शिक्षा क्षेत्र मे भारत सरकार निरंतर नेपाल का सहयोग कर रहा है। वर्ष 1994 से भारत के स्वतन्त्रता दिवस और गणतन्त्र दिवस के अवसर पर नेपाल के विभिन्न क्षेत्रो के लाभग्राही संस्थाओ को एम्बुलेन्स तथा स्कूल बस भारत की ओर से उपहारस्वरुप प्रदान किया जाता रहा है। उसी कड़ी में स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए काम कर रहे संगठन और संस्थाओ को 34 एम्बुलेन्स और 50 स्कूल बस उपहारस्वरुप प्रदान किये गए हैं।

इस अवसर पर मन्त्री राई ने भारत सरकार के सहयोग से नेपाल मे जारी विकास परियोजनाओ की सराहना भी की। उन्होने कहा कि स्कूल बस और एंबुलेंस प्रदान किए जाने से नेपाल की शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति और बेहतर हो सकेगी। प्राविधिक मंत्री ने इस मौके पर भारत और नेपाल के बीच की नज़दीकी और द्विपक्षीय सम्बन्धो को निरन्तर सुदृढ बनाते हुए आगे ले जाने की बात कही।
इस मौके पर भारतीय सीमा से सटे नेपाल के बाके जिले के नेपालगञ्ज से आठ किलोमीटर दूर पश्चिम नेपाल के एक मात्र कैंसर अस्पताल” सुशील कोईराला प्रखर कैन्सर अस्पताल खजुरा बाँके को कार्यक्रम में भारतीय राजदूतावास से एक बस और एक एम्बुलेन्स उपहारस्वरुप प्रदान किया गया।

राजदूत श्रीवास्तव ने कहा कि एम्बुलेन्स तथा स्कूल बस नेपाल के स्वास्थ्य तथा शिक्षा के शिक्षा के क्षेत्र मे हो रहे कार्य के परिणाम स्वरूप साझेदारी के एक अंश के रुप मे है। भारतीय राजदूत श्री श्रीवास्तव ने बताया कि सहयोग कार्यक्रम के अन्तर्गत सन् 1994 से भारत द्वारा नेपाल के विभिन्न जिलो मे कार्यरत विभिन्न संगठनों और संस्थाओ को 974 एम्बुलेन्स और 234 स्कूल बस उपहारस्वरुप उपलब्ध कराया गया है।
यह भी पढ़ें : एसएसबी के एडीजी ने इंडो-नेपाल बॉर्डर क्षेत्र का किया निरीक्षण, मातहतों को दिए निर्देश