नगर पंचायत का दर्जा मिलने के बाद भी गांव से भी बदतर हालत

नगर पंचायत वासियो को झेलनी पड़ रही है दोहरी समस्या उमस भरी गर्मी में बिजली भी नदारद,जल निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण हल्की बरसात में गांव डूबा पानी में

कृष्णा यादव,तमकुही राज/ कुशीनगर। नगर पंचायत का दर्जा प्राप्त होने के बाद भी तमकुही राज की पूर्ववत समस्या सड़क बिजली पानी आज भी विद्यमान है।पूर्व में ग्रामीण क्षेत्र होने के बाद भीँ सकून की जिंदगी जीते थे तमकुहीराज वासी परंतु उत्तर प्रदेश सरकार के रहमो- करम पर नगर पंचायत का दर्जा प्राप्त होने के बाद नगर वासियों को उम्मीद जगी थी कि गांव से अलग हटकर सारी सुविधा प्रदान होगी। परंतु उनकी सारी अरमान धरी की धरी रह गई हैं।अभी तक सड़क पानी बिजली की समस्या से नगर वासी जुझते आए थे और आज भी जूझ रहे हैं। मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव विद्यमान है।

यह भी पढ़ें :गंडक नदी में डूबे युवक का 4 दिन बाद दिन नहीं लगा सुराग

समाचार के मुताबिक बुधवार के दिन भर तथा रात्रि में भी अत्यधिक बारिश होने के वजह से तमकुहीराज नगर पंचायत के विभिन्न वार्डों में जलजमाव होने के कारण घरों से निकलना मुश्किल हो गया। वार्ड नंबर 7 पटेल नगर की स्थिति के अनुसार सड़क से लेकर गांव तक पानी सड़क सहित गड्ढों तालाबों में भरा पड़ा है। जल निकासी की कोई समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण ग्रामीण जलमग्न सड़कों पर चलने को मजबूर हैंएन एच 28 से लेकर खनसामाटोला गांव की स्टेट बैंक सहित सभी जगहों पर जलमग्न होने की कारण आधा आवागमन प्रभावित हो गया है। नगर पंचायत की तरफ से बरसात के पहले ध्यान नहीं दिया गया।

जिसका कारण है कि तमकुही राज नगर पंचायत के लोगों के नौनिहाल बच्चे प्राइमरी पाठशाला खानसामा टोला स्कूल जाने से वंचित है। जलजमाव के कारण घर से छात्र-छात्राएं स्कूल जाने के लिए सुबह गुरुवार को निकले। परंतु स्कूल प्रांगण में जलजमाव के कारण अपने अपने घरों को वापस चले गए जिससे दिन भर का पठन-पाठन उनका प्रभावित हुआ।

बरसात एवं उमस भरी गर्मी में तमकुही राज विद्युत उपकेंद्र पर लगाया गया जर्जर ट्रांसफार्मर फाल्ट होने के कारण तहसील एवं समउर फीडर की सभी लाइने प्रभावित हो गई 24 घंटे की मियाद के अंतर्गत नगरवासी एवं क्षेत्रवासी बिजली की समस्या से जूझ रहे हैं। रात की नींद क्षेत्र में बढ़ रहे मच्छरों का प्रकोप से परेशान लोग कहते नहीं थक रहे हैं कि इस प्रदेश देश तमकुही राज में ट्रिपल इंजन की सरकार फिर भी इससे बढ़िया तो एक इंजन की सरकार थी। इसके पहले भी घनघोर बारिश एवं बरसात होती रही है लेकिन वर्तमान में विद्यमान समस्या कभी नहीं उत्पन्न हुई।

इसका कारण है कि चाहे विद्युत विभाग हो चाहे नगर पंचायत विभाग हो जिम्मेदार लोग अपने कर्तव्य के प्रति उदासीनता बरतते रहे हैं। समस्या पैदा होने से पहले आने वाली समस्याओं पर ध्यान नहीं दिए हैं। जिसके कारण आज तमकुहीराज में यह समस्या विद्ममान है।बच्चे बूढ़े नौजवान विद्यार्थी महिलाएं सभी उच्च अधिकारियों की उस उदासीनता के शिकार बने हुए हैं। समस्याओं के निदान के लिए अविलंब आवश्यक कदम उठाने की तरफ विभाग का ध्यान आकर्षित करते हुए नगर वासियों ने सड़क बिजली पानी की समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें :गंडक नदी में डूबे युवक का 4 दिन बाद दिन नहीं लगा सुराग