नक्सलियों द्वारा बिछाए गए आईडी बम में धमाका, सीआरपीएफ का जवान घायल

घायल सीआरपीएफ जवान को बेहतर ईलाज के लिए एयर लिफ्ट कर भेजा गया रांची

राजेश प्रकाश, चाईबासा। जिले के नक्सल प्रभावित तुम्बाहाकत में नक्सलियों द्वारा लगाये गये आईई़डी में सोमवार को हुए विस्फोट की चपेट में आकर कांबिंगकर रहे सीआरपीएफ का एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। यह जवान अपने बटालियन के साथियों के साथ नक्सलियों की तलाश में सोमवार सुबह कोल्हान जंगल क्षेत्र में एंटी नक्सल अभियान के तहत कांबिंग कर रहा था। आईडी विस्फोट में घायल हुए जवान चंद्र प्रताप तिवारी को बेहतर इलाज के लिए एयरलिफ्ट करके रांची भेजा गया। जहां उन्हें मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

यह भी पढ़ें : झुंड से बिछड़े जंगली हाथी का आतंक, पोल्ट्री फार्म और दो मकानों को ढहाया
पुलिस कप्तान आशुतोष कुमार शेखर नें बताया कि प्रतिबंधित भाकपा (माओ) नक्सली संगठन के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा, अननोल, मोछु चमन, कांडे, अजय महतो, सागेन अंगरिया अश्विन अपने दस्ता सदस्यों के साथ कोल्हान क्षेत्र में विध्वंसक गतिविधि के लिए इन दिनों सक्रिय है। इसकी सूचना मिलते ही चाईबासा पुलिस, कोबरा 209 बटालियन, 203 बटालियन, 205 बटालियन, झारखण्ड जनुआर एवं सीआरपीएफ 60 बटालियन, 197 बटालियन, 157 बटालियन, 174 बटालियन, 193 बटालियन, 07 बटालियन, 26 बटालियन की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल गठित कर लगातार क्षेत्र में नक्सलियों की तलाश के लिए कांबिंग अभियान संचालित किया जा रहा है।

इसी के तहत टोन्टो थानान्तर्गत ग्राम तुम्बाहाका एवं अंजदबेड़ा के सीमावर्ती क्षेत्र तथा गोईलकेरा थानान्तर्गत ग्राम कुईडा एवं मारादिरी के सीमावर्ती क्षेत्र में कांबिंग के दौरान सोमवार को टोन्टो थाना क्षेत्र के ग्राम पाटातोरब के आस-पास जंगली / पहाडी क्षेत्र में सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए नक्सलियों द्वारा पूर्व में लगाये गये आईईडी को विस्फोट किया गया। इस धमाके में सीआरपीएफ 197 बटालियन के चन्द्र प्रताप तिवारी, सहायक समादेष्टा स्प्लिंटर लगने से जख्मी हुए है। तत्काल प्राथमिकी उपचार उन्हें इलाज के लिए रांची मेडिकल कॉलेज भेजा गया है।

आए दिन आईडी का विस्फोट कर निशाना बना रहे नक्सली

क्षेत्र में सक्रिय माओवादी नक्सली आए दिन आईडी का विस्फोट कर सुरक्षाबलों के जवानों को निशाना बना रहे हैं। गौरतलब हो कि कोल्हान जंगल में चल रहे एंटी नक्सल अभियान के दौरान नक्सलियों ने बीते 17 जुलाई को गोईलकेरा थाना क्षेत्र के कुईड़ा से हाथीबुरु जाने वाली सड़क पर आईईडी बिछाकर विस्फोट किया था। इस आईडी विस्फोट में सीआरपीएफ 60 बटालियन के सहायक उपनिरीक्षक देवेंद्र कुमार घायल हुए थे।
यह भी पढ़ें : झुंड से बिछड़े जंगली हाथी का आतंक, पोल्ट्री फार्म और दो मकानों को ढहाया