धूप से बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में करें पानी का सेवन:डॉ0 संदीप अरुण

पडरौना नगर के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ0 संदीप अरुण श्रीवास्तव हृदय रोग विशेषज्ञ द्वारा बताये गये घरेलू नुक्शे

रामकुमार सिंह,जिला सह प्रभारी :कुशीनगर। जून का दूसरा हफ्ता चल रहा है और जनपद समेत देश के ज्यादातर राज्यों में लोग भयंकर गर्मी से परेशान हैं। शरीर के लिए इस गर्मी को झेलना काफी मुश्किल होता है। इसके चलते कई बार लोग बीमार भी पड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आपको गर्मी के चलते बीमार होने से बचना है तो पडरौना नगर के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ0 संदीप अरुण श्रीवास्तव हृदय रोग विशेषज्ञ द्वारा बताये गये घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं।

यह भी पढ़े :जिलाधिकारी ने ईओ सेवरही व खड्डा को अपने कार्यों में सुधार लाने की हिदायत दी हिदायत

पानी शरीर को ठंडा रखने का नैचुरल तरीका

डॉ0 संदीप अरुण श्रीवास्तव ने गर्मी से बचाव के एक प्रश्न के जवाब में बताया कि रोजाना पर्याप्त मात्रा में ठंडा पानी पिएं। पानी शरीर को ठंडा रखने का नैचुरल तरीका है। दिनभर में कम से कम पांच लीटर पानी का सेवन अवश्य करें।सबसे पहले गर्मियों में शरीर को ठंडा रखना जरूरी होता है,खासकर पेट को ठंडा रखना। इसलिए ज्यादा तेल व मसालेदार खाने से बचना चाहिए इससे आपका पेट और शरीर गर्म हो जाता है।

मूली में मौजूद पानी बॉडी हिट से राहत दिलाने में मददगार

उन्होंने बताया कि मूली में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सलाद खाएं। इससे कब्ज की समस्‍या दूर होती है। मूली में मौजूद पानी बॉडी हिट से राहत दिलाने में मददगार होता है।डॉ0 श्री श्रीवास्तव ने बताया कि प्रोबायोटिक से भरपूर दही न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है। इसलिए लोगों को चाहिए कि गर्मी में दही का सेवन भरपूर मात्रा में करते रहें। दही का पर्याप्त मात्रा में सेवन इस मौसम में लाभकारी साबित होगा।

विटामिन सी प्रचूर मात्रा में करें अपने खाने में शामिल

डॉ0 संदीप अरुण ने कहा कि नींबू,संतरे,आवले जैसे फलों में विटामिन सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी शरीर का तापमान कम करता है। इसलिए शरीर के तापमान को कम करने के लिए ऐसे चीजों को अपने खाने में शामिल करें। डॉ0 संदीप अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि तिल की तासीर ठंडी होती है। तिल के बीजों को पानी में भिगो ल%