देश के सभी शिव मंदिरों में दूसरे सोमवार पर हुआ भगवान शिव का जलाभिषेक

विश्व प्रसिद्ध द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ धाम में सावन की दूसरी सोमवारी को कांवरिया की रही भारी भीड़, देश और विभिन्न प्रदेशों के अन्य शिव मंदिरों में भी उमड़ी आस्था

राजेश प्रकाश : देवघर। झारखण्ड में स्थित विश्व प्रसिद्ध द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ धाम में सावन की दूसरी सोमवारी को कांवरिया की भारी भीड़ उमड़ी। सावन की दूसरी सोमवारी के साथ-साथ आज सोमवती अमावस्या भी है जिसको लेकर अत्यधिक संख्या में कांवरिया बाबा वैद्यनाथ धाम में बाबा भोलेनाथ पर जलार्पण करने के लिए पहुंचे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि 3 लाख से अधिक कांवरियों ने जलाभिषेक किया है।

यह भी पढ़ें : ग्राम पंचायतों में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर मुख्य विकास अधिकारी को सौंपा पत्र

19 वर्षों के बाद ऐसा संजोग लग रहा है जब 2 माह का सावन मेला लग रहा है आज देश-विदेश से श्रद्धालु बाबा मंदिर पहुंचे। सुबह से ही विश्व प्रसिद्ध शिवलिंग पर जल अर्पण कर सुख शांति की मनोकामना की। पूरा मन्दिर परिसर बोलबम के नारों से गूंजता रहा। देवघर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन श्रद्धालुओ के सुगम जलार्पण के लिए पूरी मुस्तैदी के साथ सुबह से ही जुटा रहा। पूरे दिन मंदिर परिसर में आस्था और श्रद्धा का सैलाब उमड़ता रहा।

सावन के दूसरे सोमवार पर दिन भर शिव मंदिरों में उमड़ता रहा हुजूम

बरेली मंडल में स्थित शिव मंदिरों मेंसावन के दूसरे सोमवार पर कावड़ियों का हुजूम पूरे दिन शिव मंदिरों में उमड़ता रहा। साथ ही अन्य प्राचीन शिवालयों पर भी भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। सुबह 3 बजे से ही मंदिरो के बाहर शिव भक्तो का हुजूम देखने को मिला। शिवालयों के बाहर भक्त अपनी बारी का इंतजार करते नज़र आए।
प्राचीन शिवालयों पर हजारों की संख्या में भक्तों ने भोर से ही भगवान शिव का जलाभिषेक शुरू कर दिया।
1 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबी भक्तों की लाइन देखने को मिली हजारों की तादाद में भक्तों ने बाबा अलखनाथ का जलाभिषेक किया। मान्यता है अलखनाथ मंदिर में जो शिवलिंग है वह स्वयं भू शिवलिंग है और बरगद के विशालकाय पेड़ के जड़ में शिवलिंग स्थापित है मंदिर में लोगों की विशेष आस्था जुड़ी हुई है जिसके चलते भक्तों ने बाबा अलखनाथ का जलाभिषेक किया ऐसा ही नजारा बरेली के त्रिवटी नाथ मंदिर धोपेश्वर नाथ मंदिर बनखंडी नाथ मंदिर पशुपतिनाथ मंदिर सहित सभी नाथ मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। पुलिस की तरफ से कांवड़ियों, और मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी नहीं छोड़ी गईं।

शिव भक्त कांवरियों के लिए हरदोई में आयोजित हुआ भंडारा

हरदोई जिले में आज कांवरियों के लिए विश्व हिंदू परिषद की ओर से पाली तिराहा शाहाबाद में भंडारे का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन विश्व हिन्दू परिषद के प्रांत उपाध्यक्ष हर्षवर्धन सिंह, अजय कुमार नगर प्रचारक, संजय मोदी खंड संघचालक एवं सुबीन बस्ती प्रमुख द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।
इस अवसर पर मुख्य रूप से विहिप के शिवम सिंह अशोक गुप्ता, सोनपाल वर्मा, बबलू लाहौरी रोहित गुप्ता, मनीष कुमार मनोज वर्मा आसाराम राठौर सोनू, सभासद सतवीर, लालाराम राजपूत, नवनीत गुप्ता, छविनाथ लकी अमित यादव, अमित श्रीवास्तव सोनू गुप्ता मनजीत, शिवम गुप्ता पंकज भारती दौलतराम राठौर आदि ने भंडारे में तन मन से सहयोग किया।
यह भी पढ़ें : ग्राम पंचायतों में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर मुख्य विकास अधिकारी को सौंपा पत्र