दीपों की रोशनी से जगमग हो उठा मां का धाम, गूंजी महाआरती, उमड़ा जनसैलाब

काशी के पुरोहितों ने की महाआरती काशी, प्रयाग, हरिद्वार जैसा लगने लगा बेल्हा देवी घाट

प्रतापगढ़। श्री गंगा दशहरा महोत्सव के पावन पर्व पर मां बेल्हा देवी का धाम दीपों की रोशनी से जगमग हुआ था और आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान काशी के पुरोहितों द्वारा महाआरती का शुभारंभ हुआ तो मां बेल्हा देवी का घाट काशी, प्रयाग, हरिद्वार जैसे दृश्य नजर आया। मंगलवार को मां बेल्हा देवी धाम पर श्री गंगा दशहरा के मौके पर विविध कार्यक्रम के साथ महाआरती का भव्य आयोजन किया गया। आयोजन को लेकर पूरे मंदिर परिसर को फूलों और विद्युत झालरों से सजाया गया था। आयोजित कार्यक्रम को लेकर जगह जगह पुलिस बल के साथ सुरक्षा की व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए थे।

यह भी पढ़ें : पहले दिन 1385 अभ्यर्थियों ने छोड़ी यूपी कैटेट परीक्षा
वैसे तो महोत्सव को लेकर सुबह से ही लोगों का आवागमन होता रहा किंतु जैसे-जैसे शाम होता गया वैसे वैसे आस्था के जनसैलाब उमड़ता गया। सांध्य बेला जब 11551 दीपों से सभी घाटों को प्रकाशमय करके काशी के पुरोहितों द्वारा मां सई गंगा की महाआरती शुरु हुई तो काशी, प्रयाग, हरिद्वार जैसा दृश्य मां बेला देवी का घाट नजर आने लगा। समूचे घाट पर पुरोहितों द्वारा पंचमुखी शंखों की ध्वनि संग महिलाओं व अतिथियों ने महाआरती की।इस मौके पर लोगों को जल, नदियों एवं पर्यावरण के संरक्षण का संकल्प दिलाया गया। श्री गंगा दशहरा के मौके पर आयोजित महाआरती में शामिल होने वालों में प्रमुख रूप से सांसद संगम लाल गुप्ता, विधायक सदर राजेंद्र मौर्य,एडीएम, एएसपी,एसडीएम सदर, सीओ सिटी,नगर कोतवाल आदि के साथ ही विवेक उपाध्याय,सुरेश अग्रवाल, छेदीलाल, संतोष कुमार, अमन, रेखा उमर वैश्य, जग्गू पंडा, सोनू पंडा, मोनू पंडा, प्रमोद, अजय, विवेक यादव के अलावा जिले के अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधिगण शामिल रहे। कार्यक्रम में आये हुए सभी अतिथियों को समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह व संयोजक रोशन लाल उमरवैश्य ने विभिन्न पौधे भेंट कर सम्मानित किया।

देर रात तक चलता रहा कार्यक्रम

श्री गंगा दशहरा महोत्सव में माँ के भक्तों का जमावड़ा देर रात तक लगा रहा। महाआरती के बाद भक्ति गीतों से पूरा महौल भक्तिमय बना रहा। इस दौरान मां के विविध रूपों की प्रस्तुति कलाकारों द्वारा की गई जिसे देख लो भक्ति के सरोवर में गोते लगाते रहे। महा आरती के उपरांत प्रसाद का वितरण किया गया। भक्तों का रेला देर रात तक चलता रहा चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा लगा रहा। माता धाम पूरे भक्ति में के माहौल में नजर आया।

कार्यक्रम की सफलता पर समिति ने जताया आभार

श्री गंगा दशहरा महोत्सव पर मंगलवार को देर रात तक आयोजित कार्यक्रम की सफलता पर समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह मुन्ना भैया व संयोजक रोशन लाल उमरवैश्य ने सभी अतिथियों व भक्त जनों के प्रति आभार व्यक्त किया। संयोजक रोशन लाल ने जिले के डीएम,एसपी के साथ एसडीएम सदर व अन्य प्रशासनिक अधिकारी व सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इतना बड़ा कार्यक्रम जिला प्रशासन के सहयोग से ही बेहतर ढंग से संपन्न हुआ। मां के भक्तों की सुरक्षा व्यवस्था में जिस तरह से मुस्तैदी के साथ पुलिसकर्मियों ने सहयोग किया काबिले तारीफ रहा। कार्यक्रम की सफलता में स्वास्थ्य विभाग, अग्निशमन, नगर पालिका परिषद व गोताखोरों द्वारा दिए गये सहयोग व योगदान के प्रति भी आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया है। कार्यक्रम के संयोजक रोशन लाल ने मीडिया बंधुओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि श्री गंगा दशहरा महोत्सव सई को प्रदूषण से बचाने व पर्यावरण को बचाने में कारगर साबित होगा।
यह भी पढ़ें : पहले दिन 1385 अभ्यर्थियों ने छोड़ी यूपी कैटेट परीक्षा