तमकुही राज नगर पंचायत अध्यक्ष ने मातहत अधिकारियों के साथ जल निकासी नालियों का निरीक्षण किया

भूमिगत नालियों में लगाए गए साइफन मिट्टी भरने के कारण जल निकासी में हो सकते हैं बाधक,एन एच आई28 फ्लाईओवर के पास पेटीएम,वाटर बूथ बना शोपीस , नाले में गंदगी का अंबार, जल निकासी बाधित

कृष्णा यादव (जिला संवाददाता):कुशीनगर। जनपद कुशीनगर के नगर पंचायत तमकुहीराज में विकास की गति को प्रदान करने के लिए नवनिर्वाचित नगर पंचायत अध्यक्ष जेपी गुप्ता ने बुधवार के दोपहरी में भीषण गर्मी के बावजूद नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी अमित सिंह इंजीनियर तथा सभासदों के साथ नगर के अंदर विभिन्न वार्डों में कराए जा रहे विकास कार्यों का निरीक्षण के दौरान तमकुही राज ओवरफ्लाई के पास बरसात के पानी की निकासी के लिए नालियों का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

यह भी पढ़े :जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों की प्रगति के सम्बंध में समीक्षा बैठक सम्पन्न

फोटो कैप्शन -नगर पंचायत अध्यक्ष बरसात में जलजमाव की समस्या से अवगत होते हुए

उन्होंने दिशा निर्देश देते हुए कहा कि बरसात के पहले जल निकासी हेतू सभी नालियों की सफाई तथा मरम्मत युद्ध स्तर पर कराई जाए। इस दौरान ओवरफ्लाई के पास पूर्व में बनाई गई नालियों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में नालियों में खरपतवार से भरी पड़ी नालियां मिली तथा तमकुही- कसया मार्ग पर बसों का जहां ठहराव है,उस जगह पर एनएच 28 के द्वारा बनाई गई नालियों का भी निरीक्षण किया। जहां पर एटीएम वाटर बूथ लगा हुआ है जो शो पीस बना हुआ है वहाँ गंदगी के कारण किसी प्यासे मुसाफिर की प्यास नहीं बुझाई जा सकती है। चुकि नगर पं0 अध्यक्ष धूप में खड़ा होकर के विकास कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए जागरूक दिखाई दिए हैं। वही फ्लाई ओवर के नीचे मुख्य नाले में कूड़ा -करकट, कबाड़ से भरा पड़ा है। इस नाला से तमकुही राज का लगभग 3 /4 हिस्सा पानी बह करके दक्षिण दिशा की तरफ जाता है।परंतु साफ -सफाई नहीं होने के कारण यह नाला बदहाली पर आंसू बहा रहा है। जिसका निरीक्षण नवसृजित नगर पंचायत के नवनिर्वाचित अध्यक्ष जेपी गुप्ता ने स्वयं अधिकारियों के साथ किये।

फोटो कैप्शन -नगर पंचायत अध्यक्ष ने दिए साफ -सफाई का निर्देश

नगर अध्यक्ष के सफाई के प्रति जागरूकता को देखकर नगरवासियों में आशा और उम्मीद जगी है कि बरसात के पहले नालियों की सफाई तथा बरसात का पानी निकलने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। ओवरफ्लाई के नीचे समऊर मार्ग की तरफ जाने वाली नालियों की मरम्मत एवं सफाई नितांत आवश्यक है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नवनिर्वाचित नगर पंचायत अध्यक्ष को कुछ मातहत कर्मचारी गुमराह करने का भी कार्य कर रहे हैं जो आने वाले समय में विकास की गति में बाधक बन सकते हैं। नगर की नगरवासियों का आशा एवं विश्वास के साथ नवनिर्वाचित अध्यक्ष के प्रति अपार आदर व स्नेह के साथ ही विकास की नजर पर आंखें टिकी हुई हैं।

राशन कार्ड से वंचित परिवार 

नगर में कुछ नगर वासियों ने अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए बताया कि राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए दर-दर भटकना पड़ा है। आपूर्ति विभाग के लोग बार-बार लेखपाल एवं अधिशासी अधिकारी के पास भेज रहे हैं। परंतु समस्याओं का निराकरण नहीं होने के कारण ऐसे परिवार राशन कार्ड से वंचित है। जिस पर नगर पंचायत अध्यक्ष का ध्यान आकर्षित करते हुए समस्याओं के समाधान के तरफ आकृष्ट किया गया है।

ड्रेन की साफ -सफाई  की अवश्यकता 

वही कोईन्दी ब्रह्म स्थान से निकलने वाली ड़ैन पूरी तरह से खरपतवारो से पटी हुई है। बरसात का पानी गांव से निकलकर झरही नदी में परसौनी ग्राम सभा से होते हुए कौवा पट्टी नाली में जाकर गिरती है तथा वहां से अपने गंतव्य स्थान को चली जाती है। परंतु इसकी सर सफाई नहीं होने के कारण प्रतिवर्ष 50सो एकड़ खरीफ की फसल प्रतिवर्ष जलजमाव के कारण बर्बाद होती है। जिससे तमकुही राज, कोईन्दी गोसाईं पट्टी हरिहरपुर के किसानों की परिवार के लिए भोजन के लाले पढ़ते हैं। इस समस्या को बार-बार अखबार के माध्यम से भी उठाया जाता रहा है। परंतु जनपद के अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट नहीं होने के कारण इस वर्ष भी बरसात के दिनों में यह समस्या उत्पन्न हो सकती है। समय रहते जल निकासी की समुचित व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया गया तो बरसात में पूर्व समस्याएं जो विद्यमान हैं, वह इस वर्ष भी अपना प्रभाव दिखाने में कहीं कोर कसर नहीं छोड़ेगी। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों सहित सभासद एवं नगर पंचायत के कर्मचारी तथा स्थानीय लोग उपस्थित रहे।