डीएम मोनिका रानी ने लेखपालों व ग्राम सचिवों को पढ़ाया व्यवस्था का पाठ

डीएम ने चेतावनी दी कि बेहतर कार्य करने वालों को शाबाशी मिलेगी लेकिन खराब काम करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा

बहराइच। सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरान्त ब्लाक सभागार में लेखापालों व ग्राम पंचायत सचिवों के साथ आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी मोनिका रानी ने निर्देश दिया कि ग्राम पंचायतों में उपलब्ध नावों का सत्यापन कर उनकी आवश्यक मरम्मत व रंग रोगन का कार्य 15 जून से पूर्व पूर्ण कर लिया जाए।डीएम ने निर्देश दिया कि जहां पर नाव उपलब्ध नहीं है वहां पर बड़ी नावों की व्यवस्था की जाए। क्षेत्र में उपलब्ध नाविकों का भी सत्यापन कर लिया जाए। संभावित बाढ़ के दौरान किसी प्रकार के नशे से दूर रहने वाले नाविकों की सेवाएं ली जाएं। डीएम ने चेतावनी दी कि बेहतर कार्य करने वालों को शाबाशी मिलेगी लेकिन खराब काम करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

यह भी पढ़ें : रेलवे के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर जान सकते अपनों का हाल, PM ने जताई संवेदना
डीएम मोनिका रानी ने कहा कि अपने क्षेत्रों में स्थित बाढ़ शरणालयों एवं बाढ़ चैकियों की साफ-सफाई के साथ रंगाई पुताई का कार्य भी समय से पूर्ण कर लिया जाय। बाढ़ शरणालयों व बाढ़ चैकियों के लिए प्रकाश व्यवस्था के साथ-साथ प्रसाधन, पेयजल इत्यादि के भी माकूल बन्दोबस्त किये जाए। डीएम ने क्षेत्रीय कर्मचारियों को यह भी निर्देश दिया कि अपने पूर्व के अनुभवों के आधार पर भी उपयोगी वस्तुओं एवं सेवाओं की सूची तैयार कर लें ताकि आवश्यकता पड़ने पर प्रभावित क्षेत्रों में राहत व बचाव कार्य पूरी तेज़ी के साथ शुरू किये जा सके। संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जहां जल भराव की स्थिति उत्पन्न होती है वहां पर खेतों में लगाये गये कटीले तारों को भी हटवा दिया जाये ताकि नावों के संचालन में बाधा उत्पन्न न हो।
डीएम ने लेखपालों व सचिवों को यह भी निर्देश दिया गत वर्ष बाढ़ के दौरान लगाई गई नावों एवं नाविकों के भुगतान का भी सत्यापन कर लें। जहां पर अभी तक भुगतान न हुआ हो वहां पर भुगतान की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाए। डीएम ने लेखपालों व सचिवों को निर्देश दिया कि वर्तमान में संचालित वरासत अभियान, पीएम किसान सम्मान निधि अन्तर्गत ग्राम पंचायत स्तरीय संतृप्तीकरण अभियान में भी सक्रिय सहयोग प्रदान कर वंचित कृषकों का डाटा अपडेट कराने के साथ-साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे किसानों का ई-केवाईसी भी अपडेट कराया जाय।

उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में उनके द्वारा ग्रामों के निरीक्षण के दौरान लेखपालों व ग्राम पंचायत सचिवों की कारगुज़ारी की समीक्षा की जाएगी। बेहतर कार्य करने वालों को जहां शाबाशी मिलेगी वहीं खराब कार्य करने वालों दण्डित किया जाएगा।
यह भी पढ़ें : रेलवे के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर जान सकते अपनों का हाल, PM ने जताई संवेदना