जिलों में अघोषित बिजली कटौती पर मुख्यमंत्री गुस्सा, ऊर्जा मंत्री, चेयरमैन और अधिकारी तलब

मुख्यमंत्री ने दो टूक कहा! पैसों की कमी नहीं जरूरत हो तो अतिरिक्त बिजली खरीदें, बिजली कटौती बर्दाश्त नहीं, फीडर वाइज अभियंताओं की तय करे जवाबदेही, सीएम योगी ने सख्त लहजे में कहा हर हालत में रोस्टर का हो पालन, रोस्टर टूटा तो खैर नहीं

लखनऊ। प्रदेश के विभिन्न जनपदों से अघोषित विद्युत कटौती की खबरें आ रही हैं। भीषण गर्मी के बीच हो रही बिजली कटौती से गुस्सा लोग सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसकी खबर जब मुख्यमंत्री को मिली तो सीएम योगी भड़क उठे। सीएम ने तत्काल ऊर्जा मंत्री, पावर कारपोरेशन के चेयरमैन तथा अन्य विद्युत विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को तलब करते हुए उसे दो टूक लहजे में कहा है कि बिजली की और जरूरत हो तो बिजली खरीदें, पैसे की कमी नहीं है, बिजली कटौती बर्दाश्त नहीं की जाएगी, रोस्टर के अनुरूप विद्युत आपूर्ति हर हाल में सुनिश्चित करवाएं साथ ही फीडर वाइस अभियंताओं की जवाबदेही तय करें। सीएम ने साफ-साफ कहा अगर इन मामलों में कोताही हुई तो जिम्मेदार बक्से नहीं जाएंगे।

यह भी पढ़ें : सरयू नदी का सौंदर्यीकरण कर रामायण कालीन महात्मय को करें स्थापित

पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी से त्राहि-त्राहि मची हुई है। आम आदमी बेहाल है, इस भीषण गर्मी के बीच ही पावर कारपोरेशन की ओर से बेतहाशा अघोषित बिजली कटौती शुरू कर दी गई थी। जिसके चलते बीते 3 दिन में प्रदेश के 22 से अधिक जनपदों में जगह-जगह बिजली विभाग के खिलाफ गुस्सा फूटता दिखा। कहीं पर सड़क पर प्रदर्शन हो रहा था तो कहीं बिजली कार्यालय का घेराव कर लोग विरोध जता रहे थे।

जिलों में अघोषित बिजली कटौती के चलते प्रदर्शन की भनक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लगी तो उन्होंने तत्काल सरकार के ऊर्जा मंत्री, विद्युत निगम के चेयरमैन और अन्य जिम्मेदार अधिकारियों को तलब कर अघोषित विद्युत कटौती का कारण पूछा। स्पष्ट कारण कोई भी नहीं बता पाया इस पर मुख्यमंत्री भड़क उठे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पैसे की कमी नहीं है अगर बिजली की और जरूरत है तो बिजली खरीदिए, लेकिन अघोषित कटौती नहीं होनी चाहिए।

फीडर वाइज जवाबदेही तय करें

मुख्यमंत्री योगी ने साफ-साफ कहा कि विद्युत आपूर्ति पर फीडर वाइज जवाबदेही तय करने की व्यवस्था निर्धारित की जाए। गांव हो या शहर, ट्रांसफार्मर खराब हो तो तत्काल बदलें बहाना बनाने से बचें। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली आपूर्ति के मामले में, हर दिन हर एक जिले की समीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत करें, रोस्टर का कड़ाई से पालन किया जाए।

जिलों में स्थापित हो कंट्रोल रूम डीएम करें मॉनिटरिंग

सीएम योगी ने सुचारू विद्युत व्यवस्था संचालन के लिए हर जिले में कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए कहा कि जिले के डीएम खुद मॉनीटरिंग करें। भीषण गर्मी के बीच हर गांव-हर शहर को पर्याप्त बिजली मिलनी चाहिए। सीएम योगी ने कहा कि बिजली विभाग के अधिकारी हर एक फाल्ट को अटेंड करें। सीएम ने ऊर्जा मंत्री से अस्पष्ट कहा कि अगर कोई भी अधिकारी या कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी के प्रति बेपरवाह नजर आए तो उसके खिलाफ तत्काल एक्शन ले बिजली आपूर्ति के मामले में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

24-22-18 रोस्टर का हो हर हाल में पालन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिला मुख्यालय पर 24 घंटे, तहसील मुख्यालय पर 22 घंटे और ग्रामीण क्षेत्र में 18 घंटे बिजली आपूर्ति हर हाल में सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें : सरयू नदी का सौंदर्यीकरण कर रामायण कालीन महात्मय को करें स्थापित