ग्राम पंचायत हनोता पटकुई सचिव घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

कुआं खोदाई की तीसरी किस्त जारी करने के लिए मांग रहे थे 5000 घूस, लोकायुक्त निरीक्षक की टीम ने दबोचा

मनोज मेहरा, बंडा। जिले की पेयजल व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए मध्यप्रदेश में कुंआ खोदाई योजना संचालित है। लेकिन इस योजना को भी भ्रष्टाचार का घुन लगा हुआ है। ग्राम पंचायत हनोता पटकुई में एक महिला के नाम से कुंआ खोदाई योजना प्रस्तावित है। योजना के तहत तीसरी किस्त का पैसा भुगतान किया जाना है, उसके लिए पंचायत सचिव की ओर से 5000 घूस की डिमांड की गई। बार-बार घूस मांगे जाने से परेशान महिला के पुत्र ने मामले की शिकायत लोकायुक्त निरीक्षक से की। लोकायुक्त निरीक्षक ने छापा मारकर ग्राम पंचायत सचिव को घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया है। भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज कर ग्राम पंचायत सचिव को जेल भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें : जिलों में अघोषित बिजली कटौती पर मुख्यमंत्री गुस्सा, ऊर्जा मंत्री, चेयरमैन और अधिकारी तलब
बंडा जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत हनोता पटकुई के सचिव को सागर लोकायुक्त ने रिश्वत लेते हुए शनिवार को रंगे हाथ गिरफ्तार किया। चंद्र कुमार अहिरवार ने लोकायुक्त को बताया कि उसकी मां के नाम से कपिलधारा में कुआं स्वीकृत हुआ था, जिसकी तीसरी किस्त के बदले में पांच हजार रुपए की मांग की जा रही थी। इस मामले में चंद्र कुमार अहिरवार ने 25 मई को लोकायुक्त के सागर जिले में स्थित कार्यालय में आवेदन दिया था की मां के नाम दो लाख 75 हजार रुपए बजट का कपिलधारा का कुआं स्वीकृत हुआ था। इस कुआं खोदाई के लिए पहली किस्त नब्बे हजार रुपए मिल चुकी है। लेकिन मस्टर रोल कार्य के भुगतान के एवज में ग्राम पंचायत सचिव देवी सिंह यादव की ओर से पांच हजार रुपए रिश्वत के रूप में मांगे जा रहे हैं।

जिस पर लोकायुक्त ने मामले की जांच करायी तो आवेदक चंद्र कुमार अहिरवार की शिकायत सही पाई गई। लोकायुक्त के निर्देश पर लोकायुक्त निरीक्षक केपीएस बेन ने पुलिस बल के साथ शनिवार को पुरानी पंचायत भवन में छापामारी कर ग्राम पंचायत सचिव देवी सिंह यादव को मांगेले 5000 घुस के बदले ₹3000 नगदी घूस के रूप में लेते हुए रंगे हाथों दबोच लिया। लोकायुक्त निरीक्षक बेन ने बताया कि इस मामले में केस दर्ज कर आरोपी ग्राम पंचायत सचिव को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत जेल भेज दिया गया है।
यह भी पढ़ें : जिलों में अघोषित बिजली कटौती पर मुख्यमंत्री गुस्सा, ऊर्जा मंत्री, चेयरमैन और अधिकारी तलब