गांवों में अब कैंसर मरीजों की पहचान करेगीं आशा कार्यकत्री

कैंसर से पीड़ित मरीजों को शुरुआत में ही पहचान कर उनका बेहतर उपचार करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाया गया अभियान

अमेठी। कैंसर पीड़ित मरीजों के लिए खुशखबरी है कि अब उनकी सुध लेने गांव में तैनात आशा कार्यकर्ता उनके द्वार पर पहुंचेगी। कैंसर से पीड़ित मरीजों को शुरुआत में ही पहचान कर उनका बेहतर उपचार करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभियान चलाया गया है, जिसके तहत अमेठी जनपद के पांच विकासखंडों के पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की आशा कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा प्रशिक्षित किया गया है, जरूरत पड़ने पर इस कार्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : मेरठ एटीएस ने धीरखेड़ा जूता फैक्ट्री से चार बांग्लादेशी किये गिरफ्तार
स्वास्थ्य विभाग की मानें तो तमाम कैंसर रोगी ऐसे भी हैं जिन्हें इस बीमारी के बारे में काफी देर से पता चलता है। बानगी के तौर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जगदीशपुर में करीब 180 आशा कार्यकर्ता कार्यरत हैं। कैंसर रोगियों की पहचान के लिए इन सभी आशा कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत प्रशिक्षण देकर उन्हें तैयार किया जा रहा है इसके बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। यह सभी कैंसर के मरीजों की पहचान करने के साथ ही उन कैंसर रोगियों को फालोअप करेंगी जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा होगा। ग्रामीण महिलाओं को स्तन कैंसर के बारे में जानकारी देने के साथ ही कैंसर के मरीजों को बेहतर उपचार की सुविधा दिलाने के लिए स्पेशल इंटरेस्ट ग्रुप बनाया गया है, गरीब रोगियों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में कैंसर का उपचार होगा। इस योजना की शुरुआत दिसंबर 2018 के शुरू में हुई थी योजना के तहत एक परिवार को 1 वर्ष में पांच लाख तक की सुविधा दी जाती है आशा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैंसर पीड़ित गरीब लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए भी प्रेरित करेंगी।

मरीजों की पहचान के बाद होगा उपचार: अधीक्षक

जगदीशपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉक्टर प्रदीप कुमार तिवारी ने बताया कि मरीजों की पहचान के लिए आशा को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षित किया जा रहा है आशा कार्यकर्ता कैंसर के मरीजों की पहचान कर उन्हें उचित उपचार के लिए प्रेरित करेंगी।
यह भी पढ़ें : मेरठ एटीएस ने धीरखेड़ा जूता फैक्ट्री से चार बांग्लादेशी किये गिरफ्तार