खुशखबरी : सहारा बैंक में जमा पैसे होंगे वापस, Sahara Refund Portal पर भरें फार्म

गृह मंत्री अमित शाह ने लांच किया सहारा में निवेश वापसी पोर्टल, 45 दिन में मिलेगा जमा धन, प्रथम चरण में ₹10,000 ही होगी वापसी

नई दिल्ली। सहारा बैंक में पैसा जमा करने वाले लोग बरसों से चक्कर लगा रहे हैं लेकिन उन्हें उनके निवेश का पैसा नहीं मिल रहा। मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल (Sahara Refund Portal) लांच कर दिया है। इस पोर्टल पर फार्म भरकर और अपनी पासबुक अपलोड करके आप भी सहारा बैंक में जमा अपना पैसा वापस पा सकते हैं। पैसा 45 दिन में आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगा लेकिन बैंक में चाहे जितना जमा होगा आपको प्रथम चरण में ₹10000 ही मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : UP में डी. फार्मा के 427 कॉलेजों की एनओसी निरस्त, छात्रों के भविष्य पर तलवार
सहारा बैंक और सहारा की अन्य परियोजनाओं में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तराखंड के लोगों का सबसे अधिक निवेश है। पैसा जमा करने की मियाद पूरी होने के बावजूद निवेशकों को उनका अपना धन ही वापस नहीं मिल पा रहा। इसके लिए सैकड़ों निवेशक अरसे से पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों, कोर्ट तथा सहारा बैंक कर्मियों के चक्कर काट रहे हैं। लेकिन उन्हें उनका धन नहीं मिल सका है। सैकड़ों की संख्या में सहारा निवेशकों ने सरकार से हस्तक्षेप की मांग की थी। इसके बाद सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। सुप्रीम कोर्ट ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एक रिटायर्ड जज की अगवाई में निवेशकों का पैसा वापस करने की निर्देश केंद्र सरकार को दिए थे।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के तहत ही मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल लांच किया। इस पोर्टल ने मंगलवार से काम करना शुरू कर दिया है। अगर आप भी सहारा बैंक या परियोजनाओं में निवेश कर चुके हैं तो पोर्टल पर फार्म भरकर आवेदन कर सकते हैं। समुचित फार्म भरने के बाद आपको पैसे की वापसी 45 दिन के अंदर हो जाएगी।

नई दिल्ली के अटल ऊर्जा भवन में सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रथम चरण में अधिकतम ₹10000 तक की वापसी की जाएगी। यह पैसा आवेदन कर्ता के बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि अधिक धन वापसी के लिए पुनः सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटकाएंगे। पुनः धन मुहैया होने पर जिन निवेशकों का अधिक धन जमा है उनका भी रिफंड किया जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि प्रथम चरण में लगभग 1 करोड़ से अधिक निवेश ऐसे हैं जिनका लगभग ₹10000 का निवेश है उन्हें उनका पूरा पैसा मिल जाएगा। शेष निवेशकों को द्वितीय चरण में 10,000 से अधिक की वापसी की जाएगी। हालांकि प्रथम चरण में जिनका अधिक जमा है उन्हें भी ₹10000 मिलेंगे। शेष पैसे के लिए दूसरे चरण का इंतजार करना होगा। गृह मंत्री ने कहा कि फार्म एक ही बार भरना होगा और संपूर्ण जानकारी देनी होगी बार-बार फार्म भरने की सुविधा पोर्टल पर नहीं मिलेगी।
यह भी पढ़ें : UP में डी. फार्मा के 427 कॉलेजों की एनओसी निरस्त, छात्रों के भविष्य पर तलवार