कोटेदार ने हड़प लिया दो सौ आदिवासी ग्रामीणों का राशन

गुस्साए ग्रामीणों ने मार्ग जामकर किया प्रदर्शन

मनोज मेहरा, देवरी कला। देवरी क्षेत्र में गरीबों को मिलने वाला मुक्त का अनाज राशन विक्रेताओं द्वारा हड़पने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ताजा मामला आदिवासी बाहुल्य तहसील केसली के ग्राम बघवारा का है जहां करीब 200 हितग्राहियों का राशन विक्रेता द्वारा हड़प लिया गया। लगातार 3 मई से राशन न मिलने से परेशान गुस्साए समूचा गांव एक होकर सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6बजे तक धरना प्रदर्शन एवं चक्का जाम कर रोष व्यक्त किया। लेकिन ग्रामीणों को राशन नहीं मिल सका। महज अधिकारियों ने राशन दिलाने का आश्वासन दिया गया है।

यह भी पढ़ें : सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के शुभारम्भ अवसर पर रवाना हुए जागरूकता वाहन
लेकिन अधिकारियों ने जब नहीं सुनी तो राशन दुकान के सामने पूरे गांव की बड़ी संख्या में महिला एवं पुरुष और महिलाओं ने राशन दुकान के सामने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया दोपहर में राशन दुकानदार आकर दुकान खोली और जब राशन वितरण नहीं किया गया तो गांव के लोगों ने नारेबाजी शुरू कर दी।

इस दौरान केसली तहसीलदार कैलाश कुर्मी करीब 2 घंटे तक राशन वितरित कराने के लिए प्रयासरत रहे लेकिन राशन दुकान की पीओएस मशीन के सरवर ना मिलने का बहाना देकर देर शाम तक राशन का वितरण नहीं किया। जब तहसीलदार द्वारा राशन वितरण ग्रामीणों ने उनसे 3 माह का राशन जलाने की बार-बार गुहार लगाई लेकिन तहसीलदार श्री कुर्मी ग्रामीणों को राशन दिलाने नाकाम हुए। इस दौरान पुलिस और तहसीलदार के सामने राशन विक्रेता नीलेश यादव ने सुरेंद्र यादव के साथ गाली गलौज करते हुए अभद्र व्यवहार किया और कालर पकड़कर मारपीट करने की कोशिश की। जिससे गुस्सा सभी ग्रामीणों ने शाम करीब 5 बजे एसडीएम कार्यालय के सामने पुराने नेशनल हाईवे 44 पर चक्का जाम कर दिया।

बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। एसडीएम शैलेंद्र सिंह द्वारा बार-बार कोशिश के बाद भी ग्रामीणों नहीं माने, ग्रामीणों की मांग थी कि उन्हें 3 माह का राशन दिलाया जाए तब वह चक्का जाम खत्म करें। हितग्राहियों की मांग थी उन्हें 3 महीने का राशन नहीं बांटा गया है उन्हें राशन वितरण करा दिया जाए एवं एवं राशन विक्रेता द्वारा राशन मांगने पर मारपीट किया जाता है इसलिए राशन दुकानदार पर कार्रवाई कर उसे हटाया जाए। इस मामले में एसडीएम देवरी शैलेंद्र ठाकुर का कहना है कि ग्राम बघबारा के सभी ग्रामीणों को राशन नहीं मिला है उन्हें मंगलवार को राशन बटवाया जाएगा।

फिंगर लगवा लिए लेकिन राशन नहीं दिया

हितग्राही सुरेंद्र यादव का कहना है कि 2 महीना का हमें राशन नहीं मिला है। फिंगर लगवा लिए गए हैं एवं राशन विक्रेता जब उनसे राशन मांगा जाता है तो वह मारपीट करने को उतावला हो जाता है। हरप्रसाद का कहना है उन्हें 3 महीने का राशन राशन नहीं मिला है जिसकी शिकायत 181 पर की थी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है और माह जुलाई तक का राशन नहीं बांटा जा रहा है।

हितग्राही महारानी आदिवासी का कहना है कि 3 महीने से राशन नहीं बांटा गया ,जिससे पूरे गांव के लोग परेशान हैं। हितग्राही गुलाब बाई ने बताया कि 3 महीने से राशन नहीं मिला है कि और राशन दुकान में ताला पड़ा रहता है ।
यह भी पढ़ें : सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के शुभारम्भ अवसर पर रवाना हुए जागरूकता वाहन