औषधीय पौधों से महकेंगी गोंडा की 40 सड़कें

पीडब्ल्यूडी मंत्री के निर्देश पर सोलह हजार पौधे किए गए रोपित, तीन डिवीजनो के अभियंताओं व कर्मियों ने मनाया वन महोत्सव

गोण्डा। सड़कों पर चलना सेहतमंद ही नहीं रोग मुक्त बनाएगा। सब कुछ ठीक रहा तो कुछ वर्षों में जिले की 40 सड़कें औषधीय पौधों से महकेंगी। पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद के निर्देश पर जिले में विभाग के अभियंताओं ने शुक्रवार को जिले की विभिन्न सड़कों के किनारे करीब सोलह हजार पौधे रोपित किए। नोडल व विभाग के एक्सईएन प्रमोद कुमार त्रिपाठी का कहना है कि तीनों डिवीजनो के अभियंताओं व कर्मियों ने महोत्सव में चिह्नित सड़कों पर पौधे रोपे। सभी ने पौधों के संरक्षण का भी संकल्प लिया है।
यह भी पढ़ें : गुस्सा छात्रों ने भर्ती प्रक्रिया पर उठाए सवाल, निकाली रैली
पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से जिन सड़कों पर औषधीय पौधे रोपे गए हैं, उनमें चांदपुर दुर्गा मार्ग पर किलोमीटर 3:00 से चैकनिया पेट्रोलपंप, पांडे पुरवा, धोबी पुरवा आदि गांव भी आच्छादित हुए है। वहीं बाबागंज से नदावर गोपानाथ देवरदा होते हुए जनाबनकट संपर्क मार्ग, अलीपुर चिल्लर डीह से प्राथमिक विद्यालय बनघुसरा लोहाडीह आदि, धानेपुर दतौली से नौडीहवा गांव से उज्जैनी कला, मनकापुर उतरौला मार्ग से पूरेतेंदुआ, सुंदर घाट होते हुए दाहूपुरवा तक, सौनवापुर नवाबजोत संपर्क मार्ग, संधिया बनकट मार्ग, पाडरी हाथी राय का मजरा, रूद्रगढ नौसी का सपहा पुरवा संपर्क कुक नगर ग्रिंट मझौली, संपर्क मार्ग बक्सर, आज्ञाराम पुरवा-सोनबरसा संपर्क मार्ग, एकदंगा पुरवा, बासुदेवपुर गिरन्ट, मनकापुर कोट तिराहा के किलोमीटर 6:00 से नटन पुरवा फिरोजपुर होते हुए लोहरौली दयाशंकर मिश्रौलिया गोसाई मार्ग पर पौधे रोपित किए गए। वहीं निर्माण खंड दो के एक्सईएन वीके त्रिपाठी ने बताया कि उन्होंने 13सडको पर औषधीय पौधे रोपित करवाए हैं। पौधरोपण के साथ ही सभी कर्मचारियों ने पौधों के संरक्षण का भी संकल्प लिया है।

इन औषधीय पौधों का हुआ है रोपण

पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता ने बताया कि विभिन्न सड़कों के किनारे शुक्रवार को जो पौधे रोपे गए हैं उनमें नींम, आंवला, अशोक, पीपल, बरगद, पाकड़ आदि छायादार औषधीय पौधे शामिल है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी तो पौधों की सुरक्षा करेंगे ही सड़कों के किनारे गांव के ग्रामीणों को भी पौधों की सुरक्षा संरक्षा के मामले में सजग किया गया है। उन्होंने कहा कि इन पौधों के पेड़ बनने पर राहगीरों के साथ ग्रामीणों को भी लाभ होगा।
यह भी पढ़ें : पटवारी भर्ती परीक्षा परिणाम से गुस्सा छात्रों ने भर्ती प्रक्रिया पर उठाए सवाल, निकाली रैली