अमेरिका में बोले पीएम मोदी, भारत में अल्पसंख्यकों के साथ कोई भेदभाव नहीं, लोकतंत्र हमारी रगों में है

राष्ट्रपति बिडेन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल का जवाब देते हुए, पीएम मोदी ने लोकतंत्र और उनकी सरकार के प्रदर्शन और मानवाधिकारों पर भारत के रिकॉर्ड का भी दृढ़ता से बचाव किया।

वाशिंगटन। अमेरिका में बोले पीएम मोदी, भारत में अल्पसंख्यकों के साथ कोई भेदभाव नहीं, लोकतंत्र हमारी रगों में है। राष्ट्रपति बाइडेन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल का जवाब देते हुए, पीएम मोदी ने लोकतंत्र और उनकी सरकार के प्रदर्शन और मानवाधिकारों पर भारत के रिकॉर्ड का भी दृढ़ता से बचाव किया। वाशिंगटन के व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत में जाति या धर्म के आधार पर भेदभाव का तनिक भी सवाल नहीं है क्योंकि उनकी सरकार संविधान का अक्षरशः पालन करती है। लोकतंत्र के बुनियादी मूल्यों पर ध्यान रखा जाता है।

यह भी पढ़ें : ट्रक ड्राइवर का बेटा बना फ्लाइंग ऑफिसर
अमेरिका के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल का जवाब देते हुएव्यापक विचार-विमर्श के बाद राष्ट्रपति जो बिडेन, पीएम मोदी ने भी लोकतंत्र और अपनी सरकार के प्रदर्शन और मानवाधिकारों पर भारत के रिकॉर्ड का जोरदार बचाव करते हुए कहा कि उनकी सरकार की मूल आधारशिला ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ रही हैजिसका अर्थ है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास।”भारत एक लोकतंत्र है। और जैसा कि राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि लोकतंत्र भारत और अमेरिका दोनों के डीएनए में है। लोकतंत्र हमारी आत्मा में है। लोकतंत्र हमारी रगों में बहता है। हम लोकतंत्र को जीते हैं। हमारे पूर्वजों ने इसे शब्दों में ढाला, जिसे हम संविधान कहते हैं ..हमारी सरकार इस संविधान के मूल सिद्धांतों पर चलती है। पीएम मोदी ने कहा हमने साबित कर दिया है कि लोकतंत्र उद्धार कर सकता है। जब मैं कहता हूं कि उद्धार करो तो इसका मतलब है कि भेदभाव के लिए कहीं भी कोई जगह नहीं है, ”

बराक ओबामा का कहना है कि भारत अल्पसंख्यक अधिकारों को लेकर ‘अलग’ हो सकता है, वह भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों में सुधार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कायम रखने के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

इस पर पीएम मोदी ने जोर देकर कहा “जब हम लोकतंत्र की बात करते हैं, और अगर वहां कोई मानवीय मूल्य नहीं हैं, कोई मानवता नहीं है, कोई मानवाधिकार नहीं है तो वह बिल्कुल भी लोकतंत्र नहीं हो सकता है।इसलिए जब लोकतंत्र के बारे में बात करते हैं और लोकतंत्र को स्वीकारते हैं और जब हम लोकतंत्र में रहते हैं, तो भेदभाव के लिए बिल्कुल कोई जगह नहीं है, ”
“प्रधान मंत्री ने कहा, “सरकार द्वारा प्रदान किए गए लाभ सभी के लिए सभी जगह हैं।”उन्होंने कहा कोई भेदभाव नहीं है।”
यह भी पढ़ें : ट्रक ड्राइवर का बेटा बना फ्लाइंग ऑफिसर