अब किसानों को मिलेगी छुट्टा पशुओं से निजात : मोनिका रानी

छुट्टा पशुओं जो किसान परेशान हैं उसके निराकरण के लिए सरकार सोलर फेंसिंग पर विचार कर रही है

बहराइच। जनपद बहराइच ही नहीं पूरे उत्तर प्रदेश में छुट्टा पशु से किसान बहुत परेशान है। लेकिन आज जिलाधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि इस समस्या से अब किसानों को निजात मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि छुट्टा पशुओं जो किसान परेशान हैं उसके निराकरण के लिए सरकार सोलर फेंसिंग पर विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें : डीआईजी की रिपोर्ट पर जेलर सस्पेंड, शासन ने की कार्रवाई
अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के उपलक्ष्य में जनपदीय मिलेट्स किसान मेले में जिलाधिकारी ने कहा कि छुट्टा पशुओं जो किसान परेशान हैं उसके निराकरण के लिए सरकार सोलर फेंसिंग पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि जिन किसान भाइयों की फसल पशुओं से नष्ट हो जाती है वह अब शत प्रतिशत बच सकेगी।

जिला अधिकारी ने जैविक खेती पर बल देती हुए उसके फायदे गिनाए। किसान मेले में वैज्ञानिकों के साथ-साथ किसानों ने भी अपने अनुभव साझा किए। किसानों को धन्यवाद भाषण देते हुए वरिष्ठ किसान ज्योति तुलसियान ने कहा कि “बिन गोबर, सब गोबर” यानि कि खेत मे गोबर की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि खेत में किसी भी चीज़ की खेती करने से पूर्व खेत का समतल होना ज़रूरी है। इस अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने बताया कि दो वर्ष पूर्व उन्होंने विदेशी आम सेंसेशन और टॉमी ऐटकिन्स तथा ताइवान पिंक अमरूद की बाग दो वर्ष पूर्व लगाई थी जो एक वर्ष में फलत देने लगी थी। ज्योति तुलसियान ने अपने खेत के आम का स्टाल भी लगाया था उन्हीं की तरह कई और किसानों ने भी स्टाल लगाए थे। ज्योति ने अपने खेत के आमो की एक टोकरी डीएम को भी भेंट की।

आज इस मेले में उन्नत कृषि यंत्रों को भी प्रदर्शित किया गया और जिन किसानों ने यंत्र खरीदे उन्हें डीएम ने हरी झण्डी दिखा कर रवाना भी किया। इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी कविता मीणा, डिप्टी डायरेक्टर कृषि, उद्यान अधिकारी सहित जिले के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें : डीआईजी की रिपोर्ट पर जेलर सस्पेंड, शासन ने की कार्रवाई