अपनी हुकूमत को लेकर एक दूसरे की दुश्मन बनी मां-बेटी

टाइगर रिजर्व रणथंभोर में एक बार फिर अपनी हुकूमत को लेकर देखने को मिली मां-बेटी की फाइट

मेंबर सिंह बघेल, जयपुर। अपनी हुकूमत को लेकर मां-बेटी एक दूसरे की दुश्मन बन गयी हैं। टाइगर रिजर्व रणथंभोर में एक बार फिर अपनी हुकूमत को लेकर मां-बेटी की फाइट देखने को मिली है। सबसे रोचक बात ये है कि ये फाइट बाघिन मां और बेटी के बीच की थी।

यह भी पढ़ें : दस लाख के लिए शिक्षिका की हत्या
टाइगर रिजर्व रणथंभोर के जोन 10 में एक ही इलाके में मां -बेटी की यह लड़ाई देखने को मिली है। ट्रैवल एजेंट शशांक सारस्वत ने बताया कि शाम की पारी में रणथंभोर के जोन 10 में टूरिस्ट को बाघिन मां और बेटी की फाईट देखने को मिली। पर्यटकों को वन विभाग की चौकी के पीछे बाघिन ऐश्वर्या और उसकी बाघिन बेटी अराध्या जोन 10 के एक ही इलाके में नज़र आईं थीं। मां और बेटी ने देखते ही देखते आपस में लड़ना शुरू कर दिया। इस लड़ाई में मां ऐश्वर्या अपनी बेटी अराध्या पर भारी पड़ी। बाघिन मां ने अपनी बेटी को हराकर इलाके पर अपना कब्जा कर लिया। इस दुर्लभ फाइट को टूरिस्टों ने अपने कैमरों में कैद कर लिया।
क्षेत्रीय वन अधिकारी राज बहादुर मीणा ने बताया कि बाघिन मां बेटी के बीच टेरीटोरियल फाइट हुई थी । इसमें अनुभव के अनुसार मां ने अपनी बेटी को हरा दिया। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रणथंभोर में लगभग 50 से 60 बाघ और बाघिन के रहने की जगह हैं। वर्तमान में रणथंभोर में 78 बाघ बाघिन और उनके शावक रहते हैं।

इस वजह से बाघ और बाघिनों के बीच अपने इलाके को लेकर अक्सर लड़ाई होती रहती हैं। वन विभाग की ओर से कुछ बाघ और बाघिनों को रणथंभोर से राजस्थान के दूसरे टाइगर रिजर्व में भेजा गया है।
यह भी पढ़ें : दस लाख के लिए शिक्षिका की हत्या